What's In The News
Sunday, November 2018
Now Reading:
देखें PICS : सिंगापुर के कार्गो शिप में लगी आग पर अब तक काबू नहीं , एक भारतीय समेत चार लापता
Full Article 3 minutes read

देखें PICS : सिंगापुर के कार्गो शिप में लगी आग पर अब तक काबू नहीं , एक भारतीय समेत चार लापता

मुंबई: अगत्ती द्वीप पर सिंगापुर के एक मालवाहक जहाज में भीषण आग के बाद विस्फोट हो गया. जहाज पर कैप्टन समेत भारतीय चालक दल के 13 सदस्य थे. तटरक्षकों ने बुधवार को कहा कि चालक दल के चार लोग जिसमें एक भारतीय भी शामिल है, गायब बताए जा रहे हैं. अधिकारी ने कहा कि मंगलवार रात 9.45 के आसपास हुए इस हादसे में लोगों के हताहत होने का अंदेशा है. भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट पर हुई इस घटना का कारण फिलहाल नहीं पता चल पाया है.

मुंबई में तटरक्षकों के मैरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर (एमआरसीसी) ने कहा कि उन्हें सिंगापुर के ध्वज लगे मालवाहक जहाज ‘मायस्र्क होनैम’ से इस घटना के बारे में सूचना मिली. यह जहाज सिंगापुर से एक मार्च को रवाना हुआ था और 27 क्रू सदस्यों, जिसमें 13 भारतीय शामिल हैं, के साथ मिस्र के सुऐज जा रहा था.

जहाज का कप्तान एक भारतीय है. चालक दल के बाकी सदस्य फिलीपींस, ब्रिटेन, रोमानिया और थाईलैंड के हैं. जब हादसे की सूचना मिली, उस समय जहाज लक्षद्वीप के अगत्ती द्वीप से 650 (कोच्चि से 1300 किलोमीटर पश्चिम की तरफ)समुद्री मील की दूरी पर था. जहाज 7860 टीईयू कंटेनर में अज्ञात माल ले जा रहा था.

तट रक्षक कमांडर (पश्चिम) इंस्पेक्टर जनरल के. आर. नौटियाल ने कहा, “तलाशी अभियान जारी है.” उन्होंने कहा, “यह हमारी प्राथमिकता है चालक दल के चार लापता सदस्यों को बचाया जाए. साथ ही विशिष्ट जहाज की सहायता से डूबते हुए जहाज को बचाने का हमारा प्रयास जारी है. विशिष्ट जहाज शिप एजेंसी के साथ सहयोग द्वारा प्रबंध किए गए हैं.”

भारतीय नौसेना ने चालक दल के लापता सदस्यों की तलाश के लिए तमिलनाडु से बोइंग पी8आई विमान रवाना किया है. एमआरसीसी ने घटनास्थल के पास मौजूद सभी व्यापारिक जहाजों को उपग्रह बेस्ड संटार नेटवर्क से अलर्ट कर दिया.

नौसेना का एक पोत एमवी एल्स सिसेरो रात 11.25 बजे के आसपास मायस्र्क होनैम के पास पहुंचा. खबर है कि मालवाहक जहाज आग की लपटों में जलकर खाक हो गया है. आग को काबू से बाहर होती देख चालक दल पहले ही जहाज को छोड़ चुका है.

मायस्र्क होनैम पुर सवार 27 में से 23 क्रू सदस्यों को एल्स सिसेरो ने बचा लिया, बाकी चार सदस्य में एक भारतीय है और अन्य लापता की राष्ट्रीयता स्पष्ट नहीं है.

Input your search keywords and press Enter.
%d bloggers like this:
Bitnami