What's In The News
Sunday, November 2018
Now Reading:
‘पोर्न स्टार’ नहीं है महाराष्ट्र की ये बेटी, इसने अकेले ही बदल दी है कई ज़िंदगियाँ
Full Article 5 minutes read

‘पोर्न स्टार’ नहीं है महाराष्ट्र की ये बेटी, इसने अकेले ही बदल दी है कई ज़िंदगियाँ

वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स में गैंगस्टर गणेश गायतोंडे के साथ अगर कोई और चर्चा में आया तो वो हैं उनकी पत्नी का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस एक्ट्रेस राजश्री देशपांडे.सीरीज में राजश्री ने नवाज़ की पत्नी ‘सुभद्रा’ का किरदार निभाया है. और उनका नवाज़ के साथ इंटिमेट सीन बड़ा चर्चा में हैं .लेकिन इसके साथ लोग राजश्री को खूब ट्रोल करते हुए उन्हें पोर्न स्टार तक कह रहे हैं. जिनको राजश्री होने तरीके से ही जवाब दे रहीं हैं. लेकिन राजश्री के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो लोग आज भी नहीं जानते. राजश्री ने समाज और लोगों के लिए इतना काम किया है की बड़े से बड़े राजनेता भी नहीं कर पाए हैं.

राजश्री ने दी चार सौ किसानों को नयी ज़िंदगी

मुंबई भले ही देश की आर्थिक राजधानी है लेकिन महाराष्ट्र का नाम आते ही लोगों के ज़ेहन में एक ही ख्याल आता है. कर्ज,कर्ज में डुबे किसान और आत्महत्या. देश में खासतौर पर महाराष्ट्र में किसानों की ऐसी हालत हो गई है वो ख़ुदकुशी करने पर मजबूर है. कई ऐसे हताश और परेशान किसान हैं जिन्होंने ये अपने परिवार के साथ अपनी ज़िंदगी ख़त्म करने का निर्णय ले लिया था. लेकिन तभी उनकी ज़िंदगी में एक लड़की फरिश्ता बनकर आई और उसने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर एक गाँव के किसानों की जिंदगी बदल दी है. अब इस गांव के किसान आत्महत्या नहीं करते है.

Rajshri Deshpande

दोस्तों से ली मदद और बदल दिया गांव का हाल

सेक्रेड गेम्स की ‘सुभद्रा’ यानी राजश्री देशपांडे ने 2009 में पहली बार मराठी सिनेमा में अपना कैरियर बनाना शुरू किया. वो फिल्मों के साथ साथ सामाजिक कार्य करती रहती थी. वो हर उस शख्स तक पहुँचने की कोशिश करती जिन्हें मदद की दरकार थी. वो अपनी कमाई का पूरा हिस्सा ज़रूरतमंदों पर खर्च कर देती. राजश्री ने देश के विभिन्न हिस्सों की यात्रा करने और मित्रों के जरिये सामाजिक गतिविधियों में शामिल होना शुरू कर दिया. इसी बीच साल 2015 में जब राजश्री महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में पांधीरी नामक एक छोटे से गांव का दौरा किया था. वहां के लोगों की हालत ये थी कई दिनों से लोगों ने खाना पानी तक नहीं देखा था. ग्रामीणों ने एक साथ सामूहिक आत्महत्या का मन बना लिया था. तभी राजश्री ने उन्हें हौंसला दिया और वादा किया की जब वो वो उनकी परेशानी का हल नहीं निकल लेती वो वापस नहीं लौटेंगी.

राजश्री ने खुद गांव वालों के परेशानियों को दूर करने का फैसला लिया और ग्रामीणों के लिए सबसे पहले पानी लाने का काम शुरू किया. वो पूरे पूरे दिन किसानों के साथ खेत में खुदाई करती और फिर रात को वहीँ किसी के आँगन में सो जाती. धीरे धीरे ग्रामीणों को भी उन पर भरोसा होने लगा और वो भी राजश्री के साथ काम करने लगे.

फिल्म इंडस्ट्री से जुटाया फंड

राजश्री फिल्मों में इतना बड़ा नाम नहीं थी की उनके पास किसानों के मदद के लिए इतने पैसे होते. उन्होंने तय किया की वो अपने फिल्म वाले दोस्तों से चंदा मांगेगी. अगर वो देते हैं तो ठीक नहीं तो फंड रेज़ करने के लिए जो होगा वो करेंगी. लेकिन राजश्री का जज़्बा देखकर उनके दोस्तों ने उनकी मदद की, फिर कुछ पैसे जमाकर राजश्री गांव में काम करने के लिए लौट आई. उसके दोस्त मकरंद ने उसे एक पोकलैंड मशीन मुहैया कराकर मदद की और गांव में बारिश के पानी को जमा करने के लिए उन्होंने काम किया. जो गाँव अकाल ग्रस्त था वाहन साल तक पानी मुहैया रहता है इसके बाद उन्होंने गांव में शौचालय बनवाने और ग्रामीणों को उसका इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया.

राजश्री ने इस काम के लिए भी सब्सिडी लेने के लिए हर ग्रामीण की कागजी कार्यवाही पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया. बीते वर्षों में गांवों के लिए काम करने के बाद राजश्री ने महसूस किया कि गांवों को उनकी जरूरत है.इस तरह उसने अपने गैर सरकारी संगठन नभांगन का हाल ही में पंजीकरण कराया है.

किसान की बेटी है राजश्री

राजश्री देशपांडे खुद एक किसान के परिवार से तालुख रखती है. उनके पिता भी किसान थे जो खेती करते थे. लेकिन खेती में हो रहे नुक्सान की वजह से उन्होंने नौ एकड़ की ज़मीन बेचकर नौकरी के लिए औरंगाबाद में बस गए. राज श्री ने बताया की वो किसानों के दर्द को समझती है. राज श्री ने बताया की उनके माता पिता ने अपने बच्चों को पाल पोसकर बड़ा करने और उन्हें पढ़ने लिखने में बड़ी मेहनत की है.

द एंग्री इंडियन गॉडेस से आईं थी चर्चा में

खुद राजश्री कहती हैं कि परिवर्तन करना कोई बड़ा काम नहीं है बस आपकी इच्छा शक्ति होनी चाहिए. अगर आपमें किसी कार्य को करने के लिए आपकी इच्छा सकती है तो आप नामुमकिन कार्य को मुमकिन कर सकते हो.राज श्री देशपांडे अबतक फिल्म द एंग्री इंडियन गॉडेस, सेक्सी दुर्गा , किक जैसी कई अन्य फिल्मों में भी काम कर चुकी है.

Input your search keywords and press Enter.
%d bloggers like this:
Bitnami