0

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के तहत केंद्र सरकार की ओर से प्रावधानों को खत्म करने की घोषणा के बाद पूरी दुनिया की निगाहों में है. बॉलीवुड और टीवी से भी जम्मू-कश्मीर के लोगों का गहरा नाता रहा है. देश के दूसरे अन्य राज्यों की तरह यहां से आने वाले तमाम लोग टीवी और फिल्मी दुनिया के बड़े नाम हैं. इनमें एक नाम महबूबा मुफ्ती के भाई का भी शामिल है. आइए जानते हैं मनोरंजन जगत में और कौन कौन सितारे सक्रिय हैं और वे क्या काम करते हैं, जिनका संबंध जम्मू-कश्मीर से है.

अनुपम खेर
अनुपम खेर कश्मीरी पंडित हैं. अनुपम खेर ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले का स्वागत किया है. वो इस फैसले बेहद खुश हैं. अनुपम खेर ने बॉलीवुड में एक से एक फिल्में दी हैं. उन्होंने फिल्म सारांश, दिल, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, हम आपके हैं कौन, स्पेशल 26, कुछ-कुछ होता है जैसी फिल्में की हैं.

विधु विनोद चोपड़ा
विधु विनोद चोपड़ा का जन्म श्रीनगर में हुआ. वो बॉलीवुड के नामी फिल्म डायरेक्टर, स्क्रीनडायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं. वो एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा, संजू, वजीर, पीके, 3 इडियट्स, मुन्नाभाई सीरीज की फिल्में प्रोड्यूस कर चुके हैं. उन्हें अपने डायरेक्शन, सक्रीनप्ले राइटिंग के लिए कई अवॉर्ड भी मिले हैं.

Related Post:  J-K के त्राल में CRPF कैंप पर आतंकी हमला, फेंका गया ग्रेनेड, गोलीबारी जारी

तसद्दुक हुसैन मुफ्ती
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के भाई तसद्दुक हुसैन मुफ्ती सिनमेटोग्राफर हैं. उन्होंने कई फिल्मों के लिए सिनमेटोग्राफी की है. तसद्दुक हुसैन मुफ्ती को ओंकारा, कमीने जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. तसद्दुक ने American Film Institute से ग्रेजुएशन किया है. तसद्दुक ने दो इंग्लिश शॉर्ट फिल्म Monsieur Renaud and Strike भी की हैं. तसद्दुक पिता की बनाई पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के लीडर भी हैं.

अली गोनी
अली गोनी इन दिनों टीवी शो नच बलिए में नजर आ रहे हैं. एमटीवी के रियलिटी शो स्पिलिटविला से उन्हें पहचान मिली. इसके अलावा वो खतरों के खिलाड़ी 9, ये है मोहब्बतें और कुछ तो तेरे मेरे दरमियान जैसे शोज में भी नजर आ चुके हैं. अली का जन्म जम्मू-कशमीर के Bhaderwah में हुआ. वो कश्मीरी मुस्लिम हैं. एक इंटरव्यू में अली ने बताया भी था कि कश्मीरी मुस्लिम होने की वजह से उन्हें मुंबई में घर किराए पर लेने के लिए मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा था.

एकता कौल
एकता कौल को टीवी शो मेरे अंगने से काफी फेम मिला था. वो कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले काफी खुश हैं. इसकी वजह ये है कि एकता कौल कश्मीरी हैं, लेकिन एक्टर सुमित व्यास संग बीते साल शादी के बाद वो नॉन कश्मीरी हो गई थीं. एकता कौल रब से सोना इश्क, बड़े अच्छे लगते हैं, ये है आशिकी, एक रिश्ता ऐसा भी जैसे शोज में भी दिख चुकी हैं.

Related Post:  कोलकाता में BJP-TMC कोहराम जारी, BJP पर विद्यासागर की मूर्ति तोड़ने का आरोप

संजय सूरी
संजय सूरी ने प्यार में कभी-कभी से बॉलीवुड डेब्यू किया था. संजय सूरी ने सॉरी भाई, होम डिलीवरी, इंसाफ, पिंजर, दिल विल प्यार व्यार और तेजा जादू चल गया जैसी फिल्में की हैं. संजय सूरी का जन्म श्रीनगर में हुआ था. अपनी जिंदगी के 19 साल उन्होंने वहीं बिताएं. उनके पिता एक आतंकी हमले में मारे गए थे. इसी के चलते उन्हें श्रीनगर छोड़कर दिल्ली आना पड़ा था. संजय सूरी हाल ही में नेटफ्लिक्स की चर्चित वेबसीरीज लैला में नजर आए थे.

मोहित रैना
मोहिता रैना भी मूलत: कश्मीरी हैं. उन्होंने अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले का स्वागत किया है. मोहित ने यूनिवर्सिटी ऑफ जम्मू से पढ़ाई की है. मोहित रैना ने फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक से फिल्मी डेब्यू किया था. उन्हें टीवी शो देवों के देव महादेव से पॉपुलैरिटी मिली थी. इसके अलावा वो महाभारत, चक्रवर्ती अशोक सम्राट, बंदिनी और भाभी जैसे शोज में आ चुकी हैं. इसी साल उन्होंने वेब सीरीज काफिर से डिजिटल डेब्यू किया.

Related Post:  प्रियंका गांधी का पीएम पर तंज, कहा- मोदी का सच अब लोगों के ‘रडार’ पर है

जायरा वसीम
जायरा वसीम भी कश्मीरी मूल की हैं. दंगल फेम एक्ट्रेस जायरा वसीम ने हाल ही में बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था. उन्होंने धर्म को कारण बताकर ये फैसला किया था. उनके इस फैसले ने सभी को हैरान कर दिया था. जायरा ने फिल्म दंगल से बॉलीवुड डेब्यू किया था. वो जल्द ही द स्काई इज पिंक में नजर आने वाली हैं. जायरा को फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था.

कुणाल खेमू
बॉलीवुड एक्टर कुणाल खेमू कश्मीर के हैं और उनकी स्कूलिंग भी वहीं से हुई है. कुणाल खेमू आखिरी बार फिल्म कलंक में नजर आए थे. कुणाल गो गो गोवा, कलयुग, गोलमाल अगेन, जख्म जैसी फिल्में कर चुके हैं. कुणाल खेमू ने सैफ अली की बहन सोहा अली खान से शादी कर ली है. उनके एक बेटी भी है.

मानव कौल
मानव कौल डायरेक्टर, एक्टर हैं. उनका जन्म कश्मीर के बारामुला में हुआ था. वो कश्मीर पंडित फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं. मानव कौल वजीर, हैदर, दोबारा, बदला, तुम्हारी सुलू जैसी फिल्में कर चुके हैं.

इन सितारों के अलावा कई और स्टार्स हैं जो फिल्मी दुनिया में अलग अलग भूमिकाओं में सक्रिय हैं.

abhi

एक्सीडेंट के 4 साल बाद भी नॉर्मल लाइफ के लिए संघर्ष कर रहे ‘चिड़ियाघर’ फेम मनीष विश्वकर्मा

Previous article

16 महीने बाद वापसी करने वाले स्मिथ तीसरे स्थान पर पहुंचे, पुजारा को पीछे छोड़ा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.