0

भारत के साथ व्यापार खत्म करना पाकिस्तान को अभी और महंगा पद सकता है फिलहाल तो दूध और टमाटर की कीमतों ने ही रुलाया है लेकिन आने वाले दिनों में पाकिस्तान की मंडी से बहुत कुछ गायब होने वाला है. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड कर चुका है.

पाकिस्तान सरकार के इस फैसले का असर वहां के व्यापारियों पर पड़ रहा है. भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को रद्द करने से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में पाक के कई ट्रक भारत में प्रवेश नहीं मिलने के कारण फंसे हुए हैं. ये ट्रक लाहौर, कराची और रावलपिंडी के हैं.

Related Post:  World Cup 2019 ENG vs PAK : पाकिस्तान ने दर्ज की धमाकेदार जीत, इंग्लैंड को 14 रनों से धोया

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया है. इस फैसले के विरोध में पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार रद्द करने का निर्णय लिया. इससे पहले पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर बड़ी कार्रवाई की थी, जिसका खामियाजा पाकिस्तान के व्यापारियों को उठाना पड़ा था.

तब पाकिस्तान के सैकड़ों ट्रक सामानों के साथ अटारी-वाघा बॉर्डर पर कई दिनों तक खड़े रहे थे. इन सभी ट्रकों को भारत आना था. कस्टम ड्यूटी में अचानक वृद्धि के कारण भारतीय आयातकों ने उनके शिपमेंट को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था.

Related Post:  जम्मू कश्मीर : धारा 370 हटने के विरोध में सडकों पर उतरे लोग, सरकार ने ख़ारिज किया विदेशी मिडिया का दावा

भारत से द्विपक्षीय व्यापार बंद कर पाकिस्तान ने अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मारी है. भारत से आयात किए जाने वाले सामानों पर पूरी तरह रोक लगाए जाने के बाद पाकिस्तान के बाजारों में रोजमर्रा के सामानों के दामों में आग लगी हुई है. बढ़ती महंगाई से रोजमर्रा की जरूरतों का बजट बिगड़ गया है. सब्जियों के दामों में अचानक इजाफा हुआ है. टमाटर की कीमत 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी है. टमाटर के अलावा अन्य सब्जियों के दामों में इजाफे से पाकिस्तान के लोग सकते में हैं और पहले से ही महंगाई से जूझ रहे लोगों के लिए यह दोहरी मार जैसा है. इसके अलावा दूध की कीमत 100 रुपए लीटर के पार पहले ही जा चुकी है. कराची डेयरी फार्म्स एसोसिएशन ने कुछ दिन पहले ही दूध के दाम बढ़ा दिए थे.

Related Post:  VIDEO: पाकिस्तान की हार के बाद तौबा तौबा फैंस का फूटा गुस्सा, कहा ये पिज्जा और बर्गर खाने में बिजी हैं, खेलेंगे कैसे?
abhi

गनर पाने के लिए बीजेपी नेता ने खुद पर चलवाई गोली, हो गया गिरफ्तार

Previous article

श्रीदेवी के आखिरी बर्थडे की कहानी, दोस्तों के साथ काटा था केक, डिनर के बाद लड़खड़ाती दिखी थीं

Next article

You may also like

More in Top Stories

Comments

Comments are closed.