Connect with us

Exclusive

देश की दुर्दशा के मूल कारण को पीएम ने पकड़ लिया

Published

on

संयोग की बात है कि आज मेरी एक ऐसे लड़के से बात हुई जो दिल्ली में रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहा है। मैंने पूछा क्यों कर रहे हो इनती तपस्या? वो फौरन बोला देश के लिए कुछ करना चाहता हूं । मेरा दूसरा सवाल था देश की सेवा करना चाहते हो कि अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हो? उसने ईमानदारी से कहा हां ये भी एक कारण है। मैने उससे कहां तो फिर सीधे- सीधे कहो की खुद के लिए कुछ करना चाहते हो देश को बीच में क्यों ला रहे हो और वो चुप । ये सिर्फ इस युवक की बात नहीं है इस देश में जिनते भी लोग सिविल सर्विसेज की तैयारी करते हैं सब का प्राथमिक दृष्टिकोण हूबहू ऐसा ही रहता है । अतीत का दुख, वर्तमान का दर्द और भविष्य के देवत्व में झूलती इनकी जिंदगी ही भारत के विकास की सबसे बड़ी बाधा है । यही वजह कि प्रशासनिक सेवा में पहुंचते ही व्यक्ति अपने खुद के भविष्य को सुरक्षित करने में इस कदर भिड़ जाता है देश की सेवा, मानव की सेवा सब बातें बन कर रह जाती है । सिविल सर्विस डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हंसी -हंसी में ही सही लेकिन साफ- साफ कहा कि आप लोगों की जिंदगी दफ्तर की फाइल बन कर रह गई है ।+

Image result for narendra modi HD

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों के मुरझाये चेहरे से बात शुरु की और परिवार तक ले गये । परिवार के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताने का जिक्र कर उन्होंने कह दिया कि जब आपकी भागमभाग भरी जिंदगी से परिवार ही खुश नहीं तो आप लोग आम लोगों को क्या खुशी दे पायेंगे! प्रधानमंत्री मोदी की लभगभ हर बात से जीवन का दर्शन झलक रहा था उन्होंने कहा कि कहीं आप रोबोट की जिंदगी तो नहीं जी रहे । कहीं आप लोगों के अंदर का इंसान खो तो नहीं गया । उन्होंने यहां तक कह दिया कि मसूरी में मिली ट्रेनिंग के दौरान आप लोगों को मिली शिक्षा भी शायद आपको याद नहीं । अपनी बात को प्रमाणित करने के लिए उन्होंने मसूरी में शिलालेख पर उद्धरित सरदार पटेल के उस वाक्य का जिक्र किया जिसका मज़मून ये है कि आप तब तक स्वतंत्र भारत की कल्पना नहीं कर सकते जब तक आपके पास स्वतंत्रता पूर्वक व्यक्त करने वाली प्रशासनिक व्यवस्था ना हो ।

प्रधानमंत्री के मुताबिक व्यवस्था को समझने की जरूरत है, जिसके भीतर का इंसान ही खो गया होगा वो कैसे स्वतंत्र होगा ? जिसका स्वयं पर कोई नियंत्रण नहीं हो, जिसने अव्यवस्था को ही अपनी सेवा का हिस्सा मान बैठा हो। उसके अंदर का जीवन, जिसे हम इंसान कहते हैं वो सत्य ,प्रेम और न्याय मूल भावना से  कब का कोसो दूर हो गया है। अब ऐसे  लोग उस भारत को कभी नहीं बना सकते जैसी कल्पना सरदार पटेल और अन्य महापुरूषों ने की है। सत्य को प्रमाणित करने के लिए वो  प्रशासनिक सेवा से जुड़े लोगों को उस भाव की ओर ले गये जिस पवित्र भाव से उन्होंने प्रशासनिक सेवा से जुड़ने का मन बनाया था वैसे ही जैसे मैंने लेख के शुरू में एक युवा के प्रसंग का वर्णन किया। उन्होंने स्पष्ट कहा इस नौकरी में आपका वो परम पवित्र भाव विचार खो गया है। मोदी के विचारों समझे तो वो कहते हैं कि असल में आपका वो भाव ही नहीं खोया इस नौकरी में आप का अस्तित्व ही खो गया है । तभी उन्होंने अपनी बात की शुरूआत सभा में मुरझाये बैठे अधिकारियों को इंगित करके कही । फिर उन्होंने कहां कि आपका परिवार ही आपसे प्रसन्न नहीं है।

Image result for narendra modi HD

जब परिवार ही प्रसन्न नहीं है तो फिर आप लोग दूसरों की परेशानियों को कैसे समझेंगे ? उन्होंने कहां कि आप अपने बच्चों के उदाहरण बने, सोशल नेटवर्किंग साइट पर खुद के महिमामंडन आपके अहंकार का प्रतीक है । इसमें सेवा की भावना परिलक्षित नहीं होती । कुल मिलाकर प्रधानमंत्री ने इस देश की सबसे बड़ी कमजोरी को पकड़ लिया है । वो जान गये है मानव को मानव बनाये बिना ये देश, ये समाज और ये राष्ट्र समस्यामुक्त नहीं हो सकता । उन्होंने अफसरों से अपील की मसूरी ट्रेनिंग कैंप के ध्येय वाक्य “शीलम परम भूषणम” को कृपया आप लोग अपने जीवन का हिस्सा बनाये देश अपने आप सुधर जायेगा ।

Bollywood/Fashion

माधुरी के घर आया नन्हा मेहमान, नेने फॅमिली ने twitter पर दी जानकारी

अभिनेत्री-निर्माता माधुरी दीक्षित नेने और उनके पति श्रीराम नेने ने पीपुल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट्स ऑफ इंडिया (पेटा) इंडिया द्वारा बचाए गए एक पिल्ले को गोद लिया है। इस पिल्ले को बेसहारा छोड़ दिया गया था। उन्होंने पिल्ले को 17 मार्च को अपने बेटे अरिन के जन्मदिन पर गोद लिया।

Published

on

अभिनेत्री-निर्माता माधुरी दीक्षित नेने और उनके पति श्रीराम नेने ने पीपुल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट्स ऑफ इंडिया (पेटा) इंडिया द्वारा बचाए गए एक पिल्ले को गोद लिया है। इस पिल्ले को बेसहारा छोड़ दिया गया था। उन्होंने पिल्ले को 17 मार्च को अपने बेटे अरिन के जन्मदिन पर गोद लिया।

माधुरी ने एक बयान में कहा, “किसी कुत्ते या बिल्ली को छोड़ना सबसे क्रूर बात है। मैं खुश हूं कि हम इस पिल्ले को नया जीवन दे सकेंगे।”

यह पहली बार नहीं है जब माधुरी और उनके परिवार ने किसी कुत्ते को घर दिया है। उन्होंने रिया नाम का एक कुत्ता भी गोद लिया था, जिसकी मौत हो चुकी है।

माधुरी ने अपने पेट का नाम Carmelo Nene रखा है। माधुरी के दोनों बेटे घर में डॉगी के आने से बहुत खुश हैं।

इस तस्वीर में माधुरी की मां भी नजर आ रही है। तस्वीर से जाहिर होता है कि उनके परिवार के कई सदस्यों ने डॉग्स को गोद लिया है।

माधुरी के घर पर एक के बाद एक खुशियां आ रही है। 16 मार्च को माधुरी का बेटा आरिन अब 16 साल का हो गया है और माधुरी ने बेटे की तस्वीर शेयर कर उसे जन्मदिन की बधाई दी थी।

माधुरी का बेटा आरिन अपने पापा श्रीराम नेने की तरह दिखता.

माधुरी के दो बेटे हैं। उनके छोटे बेटे का नाम रेयान नेने है। माधुरी आए दिन अपनी फैमिली की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं।

धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित कभी बॉलीवुड में राज करती थी। आज भी उनके करोड़ों फैंस है। माधुरी की मुस्कान पर फिदा होने वाले करोड़ों नौजवान हैं।

Continue Reading

Bollywood/Fashion

लोगो को डराने आ रहे हैं खिलाडी कुमार, जानिए क्या कहा अक्षय ने

बॉलीवुड सुपरस्टार और खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर अक्षय कुमार ‘होली’ के मौके पर फिल्म ‘केसरी’ के साथ बड़े पर्दे पर आने वाले हैं, उन्होंने अपनी एक और नयी फिल्म की बात को कन्फर्म किया है.

Published

on

बॉलीवुड सुपरस्टार और खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर अक्षय कुमार ‘होली’ के मौके पर फिल्म ‘केसरी’ के साथ बड़े पर्दे पर आने वाले हैं, उन्होंने अपनी एक और नयी फिल्म की बात को कन्फर्म किया है.

आपको बता दें कि जैसे पहले भी कई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि अक्षय कुमार हॉरर कॉमेडी फिल्म के साथ बड़े पर्दे पर आने वाले हैं, ये फिल्म साउथ की मुनी2:कंचना की रीमेक हो सकती है, बता दें कि अभी हाल ही में मीडिया से बात करते हुए अक्षय कुमार ने कन्फर्म किया है कि वो हॉरर कॉमेडी मूवी करने वाले हैं, लेकिन अभी तक उन्होंने इस फिल्म का नाम कन्फर्म नहीं किया है.

आपको बता दें कि अक्षय कुमार फिल्म कंचना को जब देखे थे तभी उन्हें ये फिल्म काफी पसंद आ गयी थी. तब से ही अभिनेता इस फिल्म का हिंदी रीमेक बनाना चाहते हैं लेकिन अब लगता है कि ये फिल्म हिंदी में बन जाएगी.

इसके साथ ही बता दें कि अभी इस फिल्म की होने वाली फीमेल लीड और टाइटल के बारे में अक्षय कुमार ने कुछ भी नहीं बताया है, लेकिन इतना ज़रूर कहा है कि फिल्म के ऊपर कभी भी काम शुरू हो सकता है.

कई रिपोर्ट्स में ये बताया जा चुका है कि इस आने वाली फिल्म का नाम ‘लक्ष्मी’ हो सकता है, लेकिन सभी को आधिकारिक घोषणा का अब इंतज़ार रहेगा.

Continue Reading

Bollywood/Fashion

जानिए क्या हैं दीपिका पादुकोण का ‘होली’ के दिन का प्लान,एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा

Published

on

बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण अपनी फिल्मों में अदाकारी के साथ अपनी हर अदा के लिए सुर्ख़ियों में तो आ ही जाती हैं, अब ‘होली’ का रंगों से भरा हु त्यौहार भी देश में दस्तक दे दिया है, इसी दस्तक के साथ सिनेमा प्रेमियों और दीपिका के फैंस के अन्दर ये सवाल भी उठ रहें हैं कि आखिर उनकी फेवरेट अभिनेत्री का इस त्यौहार को लेकर क्या प्लान है.

अब आपको बता दें कि इस बारे में अभिनेत्री ने खुद बताया है कि वो ‘होली’ के दिन ही दिल्ली के लिए निकलेंगी, क्यूंकि सोमवार से उनको अपनी अगली फिल्म ‘छपाक’ की शूटिंग शुरू करनी है.

इसके साथ ही आपको अवगत करा दें कि सोमवार यानी 25 मार्च 2019 से दीपिका पादुकोण अपनी आने वाली फिल्म ‘छपाक’ की शूटिंग शुरू करने वालीं हैं, जिसके लिए वो ‘होली’ के दिन ही दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगी.

अभी हाल ही एक अवॉर्ड शो के दौरान दीपिका पादुकोण से उनके ‘होली’ के प्लान्स के बारे में जब सवाल किया गया तो उन्होंने जवाब में कहा कि ‘मेरा ‘होली’ वाला दिन भी काम करने में ही जाने वाला है, उस दिन मैं दिल्ली के लिए निकलूंगी, इसका मतलब ‘नो होली प्ले’ मेरे लिए.’

Continue Reading

Trending

%d bloggers like this:
Bitnami