0

अमेरिका और अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने एक संयुक्त अभियान में अलकायदा की दक्षिण एशिया शाखा के सरगना आसिम उमर को मार गिराया है. सूत्रों के मुताबिक उमर  23 सितंबर को अमेरिका-अफगान सेना के ज्वाइंट ऑपरेशन में मारा गया. अलकायदा की साउथ एशिया ब्रांच की साल 2014 में स्थापना से ही उमर इसका प्रमुख है. अफगानिस्तान के नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टर ने खुद ट्वीट कर इसके खात्मे की जानकारी दी.

दरअसल सुरक्षा बलों ने हेलमंद प्रांत के मूसा कला जिले में 23 सितंबर को एक कार्रवाही में आसिम उमर के अलावा उसके संगठन के छह अन्य सदस्यों को भी मार गिराया को  मार गिराया था. आसिम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमले की धमकी दी थी. तो वहीं साल  2015 में वीडियो जारी कर उन्हें इस्लाम का दुश्मन करार दिया था. साल  2016 में अमेरिका ने आसिम उमर को ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट में शामिल किया था.

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के संभल का रहने वाले आसिम उमर  का नाम  सनाउल हक था. सनाउल 90 के दशक में घर से गायब हो गया था. बाद में उसके पाकिस्तान में होने की जानकारी मिली थी. 2014 में उसे इंडिया सब-कॉन्टिनेंट का चीफ घोषित किया था. अमेरिका पर 9/11 हमले के बाद अलकायदा की एक डॉक्युमेंट्री में भी वह ओसामा बिन लादेन के साथ नजर आया था. मौलाना उमर ने हाल के कुछ सालों में भारत में जिहाद फैलाने के लिए कई वीडियो जारी किए थे. इन वीडियो में वह भारतीय जांच एजेंसियों और पुलिस पर हमले के लिए उकसाते हुए नजर आया था.

बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र को हुआ डेंगू, 3 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद लौटे घर

Previous article

#ShraddhaKapoor spotted after workout outside her gym #celebs #celebrity #onscreen #papped #moviemasti #trending #what…

Next article

You may also like

More in National

Comments

Comments are closed.