3.8 C
Munich
Sunday, February 25, 2024

NEET Counselling 2023: नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जुलाई से शुरू, जानें प्रोसेस और कितनी है फीस 

मेडिकल काउंसलिंग कमिटि ने नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन गुरुवार, 20 जुलाई से शुरू कर रही है. काउंसलिंग 15% अखिल भारतीय कोटा (एआईक्यू) सीटों के लिए आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार काउंसलिंग सत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इस साल 11 लाख से अधिक छात्रों ने नीट की परीक्षा पास की है. ये छात्र एम्स, जेआईपीएमईआर और बीएचयू जैसे मेडिकल संस्थानों में यूजी प्रोग्रामों में रजिस्ट्रेशन के पात्र हैं.

शेड्यूल की बात करें तो नीट काउंसलिंग राउंड 1 के लिए 25 जुलाई तक अप्लाई किया जा सकता है. वहीं च्वाइस फाइलिंग और लॉकिंग 22 जुलाई से 26 जुलाई तक किया जाएगा. सीट आवंटन की प्रक्रिया 27 जुलाई से 28 जुलाई तक की जाएगी. वहीं नीट यूजी राउंड 1 के लिए सीट आवंटन के नतीजे 29 जुलाई को जारी की जाएगी.

नीट परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार एमसीसी के पोर्टल से अपने डॉक्यूमेंट्स 30 जुलाई तक अपलोड कर सकेंगे. वहीं आवंटित संस्थानों में रिपोर्टिंग या ज्वाइनिंग 31 जुलाई से 4 अगस्त तक करनी होगी. छात्र आवंटित कॉलेज या संस्थान को 5 और 6 अगस्त को अपने डाटा को वेरीफाई करा सकेंगे.

छात्रों को मेडिकल/डेंटल/बी.एससी. नर्सिंग सीटों के लिए दो प्रकार के शुल्क का भुगतान करना होगा. डीम्ड विश्वविद्यालयों के लिए गैर-वापसी रजिस्ट्रेशन फीस सभी उम्मीदवारों के लिए 5000 रुपये है. जबकि वापसी सिक्योरिटी फीस 2,00,000 रुपये है.

 कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • एमसीसी की आधिकारिक साइट mcc.nic.in पर जाएं.
  • होम पेज पर उपलब्ध NEET UG 2023 काउंसलिंग लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना पंजीकरण करें और खाते में लॉग इन करें.
  • एक बार हो जाने के बाद, आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें.
  • आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article