अब सब्ज़ियां और फलो में भर कर की जा रही ड्रग्स की तस्करी

ड्रग्स माफियाओं द्वारा तस्करी के कई हथकंडों के बारे में सुना होगा और पढ़ा होगा। लेकिन इन तस्करों ने इन ड्रग्स जैसे ज़हर की तस्करी का नया तरीका ढूंढ निकला है। नशे के सौदागरों की ये सबसे लेटेस्ट मॉडस ऑपरेंडी है। जिसके बारे में सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। इस मोडस ऑपरेंडी के खुलासे के बाद अब देश से बाहर जानेवाले और आनेवाले प्याज, मिर्च, अखरोट समेत कई सब्ज़ियों और डॉयफ्रुइट्स पर कई एजेंसियों की नज़र आखिर क्यों बनी हुई है।
प्याज ने किया एजेंसियों के नाक में दम ?

दरअसल नशे के सौदागर अब नवजवानों के खून में ज़हर घोलने के लिए नयी मोडस ऑपरेंडी अपना रहे हैं। अब वो ड्रग्स की तस्करी प्याज, मिर्च और अखरोट में भरकर कर रहे हैं। अब ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में एक अधिकारी ड्रग्स माफियाओ की साजिश को बेपर्दा करता नज़र आ रहा है। वीडियो में प्याज को काटने के बाद उसके भीतर से ड्रग्स की पूड़ियाँ बाहर निकल रही हैं।  गौर से देखने पर पता लगेगा कि आखिर कैसे इन प्याज के अंदर एक कैविटी बनायीं गयी जिसमें ड्रग्स के पैकेट छिपाये गए हैं।

ऐसा नहीं है कि, सिर्फ प्याज में ही भरकर ड्रग्स की तस्करी हो रही है। एक और वीडियो भी है जिसमें लाल सुखी मिर्च की। देखने में बिलकुल असली लगती है लेकिन ऐसा है नहीं। ये आपकी नज़रों का धोखा हो सकता है क्यूंकि इस मिर्च में भी छिपी हैं ड्रग्स की गोलियां। देखिये इस छोटी सी मिर्च में भी कितनी शातिर तरीके से ड्रग्स के पैकेट छिपाये गए हैं।

इन दिनों ये वीडियों सोशल मीडिया परखूब वायरल हो रहा है। लेकिन हम इसकी पुष्टि नहीं करते की ये वीडियो कहाँ का है। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये खाड़ी देश के एक एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की एक साल पुरानी कार्रवाई का वीडियो है। गौरतलब है कि प्याज महाराष्ट्र के लासलगांव से मुंबई होते हुए कई देशों में बड़े पैमाने पर एक्सपोर्ट किया जाता है और शायद यही वजह है कि सऊदी कस्टम विभाग ने ये वीडियो और ये मॉडस ऑपरेंडी हाल ही में भारतीय एजेंसियों के साथ भी साझा की है।

अब इस वीडियो के सामने आने के बाद, कस्टम विभाग ने इंटरनेशनल कोऑर्डिनेशन पॉलिसी के तहत इन वीडियो को भारत समेत कई और देशों के साथ भी साझा कर उन्हें इस नयी मॉडस ऑपरेंडी से आगाह किया है। सऊदी कस्टम के इस ताज़ा इनपुट को शेयर करने के बाद भारत में तमाम एयरपोर्ट पर कस्टम, इमीग्रेशन, cisf, इंटेलिजेंस यूनिट और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो जैसी एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है। जिसके बाद हाल ही में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरों ने अपनी एक कार्रवाई में ठीक इसी तरह अखरोट में ड्रग्स छिपाकर तस्करी की कोशिश करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई भी की।


Close Bitnami banner
Bitnami