गुजरात में पकड़ा गया ड्रग्स दाऊद इब्राहिम का था ?

इंडियन कोस्ट गार्ड ने पोरबंदर के समंदर से अब तक की सबसे बड़ी ड्रग्स की खेप पकड़ी है। इस मामले में गुजरात ATS ने दो लोगों को हिरासत में लिया है।उनसे पूछताछ के बाद जो खुलासा हुआ है वो बेहद चौंकाने वाला है। सूत्रों की मानें तो पकड़ी गयी 1500 किलो हेरोइन का रिश्ता मुंबई और पाकिस्तान से जुड़ा है। और इसे भारत भेजने वालों का रिश्ता अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ है। फिलहाल मामले की जाँच कर एजेंसियां इस बाबत ज़्यादा कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक़ गुजरात  ATS की एक टीम मुंबई ATS के भी संपर्क में है।

इंडियन कोस्ट गार्ड ने ड्रग्स की ये खेप गुजरात सीमा के पास एक कॉमर्शियल बोट से ज़ब्त किया है। बोट में 1500 किलो हेरोइन छुपाकर लाया जा रहा था जिसकी कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार में 4200 करोड़ रुपये बताई गई है। बोट में मौजूद आठ क्रू मेंबर्स को हिरासत में लेकर पूछताछ किया जा रहा है। हिरासत में लिए गए क्रू मेंबर्स भारतीय हैं और जिस नाव एमवी हेनरी में ड्रग्स की ये खेप लाई जा रही थी वो पनामा में पंजीकृत है।

गुजरात ATS की टीम ने जिन दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है दोनों लगातार शिप के कैप्टेन के इलावा ईरान के एक शख्स से संपर्क में थे। दोनों ने पूछताछ में बताया है कि, वो भावनगर के आस पास बीच समंदर में जाकर ड्रग्स के ये खेप लेने वाले थे। कैप्टेन ने खुलासा किया है की जैसे ही ड्रग्स की ये खेप डिलीवर हो जाता तो उसे 5 करोड़ रुपये मिलने वाले थे। कप्तान के मुताबिक ये पूरा खेप शिप के मालिक ने ही भेजा है। इसे भेजने के लिए ख़ास तौर पर अंदर की तरफ जगह बनाई गयी थी।  ताकि अगर समंदर में जहाज़ को रोक कर जांच भी की जाए तो कुछ भी बरामद न हो सके।

शिप के कप्तान सुप्रीत तिवारी ने एजेंसियों को बताया है की ड्रग्स की ये खेप पहले मिस्र जाने के लिए निकला था। लेकिन अचानक  बीच रास्ते में उन्हें गुजरात की तरफ जाने को कहा गया। ईरान में बैठा शिप का मालिक पाकिस्तान और दुबई में किसी इमाम नाम के शख्स के संपर्क में था। उसी ने उन्हें शिप में फैब्रिकेशन कर कैविटी बनाने का सुझाव दिया था। जिसके बाद ईरान के पोर्ट में इस ड्रग्स अंदर बने कैविटी में भरा गया। कप्तान के मुताबिक़ जहाज़ में ड्रग्स है इसकी जानकारी पूरे क्रू को थी।

पाकिस्तान का नाम आते ही ख़ुफ़िया एजेंसियां चौकस हो गईं हैं। उन्हें इस बात का पूरा अंदेशा है की इस खेप को भारत भेजने वाले लोग पूरी तरह से मंझे हुए हैं।और इतनी बड़ी खेप भेजना किसी आम तस्कर के बस की बात नहीं है। वो इस बात को भी नज़रअंदाज़ नहीं कर रहे हैं की इसके पीछे अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भी हाँथ हो सकता है।


Close Bitnami banner
Bitnami