किसी फ़िल्मी हीरो कम नहीं है आर पी एफ का कांस्टेबल प्रदीप गीते

कहते है मारने वाले से बचाने वाला हमेशा बडा होता है, कुर्ला रेलवे स्टेशन पर जो हुआ उसे देखकर तो ऐसा ही लगता है। लेकिन ऊपर वाले कि मर्ज़ी के इलावा भी कोई है जिसकी सूझ बुझ ने कई ज़िंदगियाँ ख़त्म होने से पहले ही बचा ली है। या यूँ कहें मौत के मुहँ से खींच लाया है वो किसी हीरो से कम नहीं है। वो कोई और नहीं बल्कि आर पी एफ के कांस्टेबल प्रदीप गीते हैं जिनकी कि सूझ बुझ ने एक बार फिर एक ज़िंदगी ख़त्म होने से बचा ली है।

ये हमेशा ही देखा गया है, मुंबई की लाइफ लाइन माने जाने वाली लोकल ट्रेन जितनी फ़ास्ट है कुछ लोग उससे भी तेज बनने के चक्कर मे लोग अपनी जान को जोखिम में डाल देते है। फिर छोटी सी चूक होती है और ज़िंदगी खत्म। ऐसा ही एक और मामला मुंबई के कुर्ला स्टेशन से आया है। जहाँ जल्द बाज़ी के चक्कर में एक शख्स तकरीबन मौत कि मुहँ तक पहुँच गया था। लेकिन उसकी किस्मत अच्छी थी कि वहीँ पास में आर पी एफ का कांस्टेबल प्रदीप गीते खड़े थे, जिन्होंने वक़्त रहते उस शख्स को खींच लिया।

आप इस सीसीटीवी फुटेज की देखिए, कुर्ला के हार्बर लाइन के प्लेटफार्म नंबर 7 पर ये लोकल खड़ी है। कुछ पल रुकने के बाद ये ट्रेन पनवेल की तरफ जाने के लिए चल पड़ती है। उसी दौरान एक शख्स तेज़ दौड़ लगाते हुए ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश करता है। वो ट्रेन पर चढ़ भी जाता है लेकिन अगले ही पल उसका पैर फिसल जाता है। प्लेटफॉर्म पर खड़े यात्रियों की चीख निकल जाती है।

मगर तभी एक शख्स दौड़कर वहां पहुँचता है और इससे पहले कि ट्रेन से गिरने वाला शख्स प्लैटफॉर्म और तेज़ दौड़ती ट्रेन के नीचे आता उसे खींच लाता है। ये कोई और नहीं बल्कि प्रदीप गीते है जो उस वक़्त ड्यूटी पर तैनात थे। आप भी देखिए इस खौफनाक वीडियो को, किस तरह इससे पहले की ये शख्स मौत के मुँह में समा जाता प्लेटफार्म पर खड़े आरपीएफ के जवान ने उस शख्स को खींच लिया और उसकी जान बच गई।

गिरने वाला शख्स संजय कोल्टे एक बस कंडक्टर है और वो अपनी ड्यूटी ख़त्म कर घर वापस जा रहा था। संजय के मुताबिक़ ये उनकी दूसरी ज़िंदगी है अगर कांस्टेबल प्रदीप न आये होते तो शायद उनका बच पाना मुश्किल था। अब कभी मैं अपनी ज़िंदगी दुबारा ऐसी गलती नहीं करूँगा।

तो अगली बार आप भी ऐसी गलती करने से पहले सौ बार सोंचिये और याद रखिये घर पर कोई है जो मुस्कुराते हुए आपका इंतज़ार कर रहा है।

 


Close Bitnami banner
Bitnami