क्या आई एस आई के निशाने पर है कई मॉडल्स

इन दिनों मॉडलिंग और फ़िल्मी जगत से जुडी कई हस्तियां बेहद परेशान और चिंतित हैं। उनकी परेशानी की वजह एक मोबाइल नंबर। जिससे फोन आते ही इन लड़कियों के हाँथ-पैर फूलने लगते हैं। कॉलर इतना खतरनाक है की उसने इन लड़कियों की वो तमाम जानकारियां पहले हासिल कर ली है जो बेहद निजी है। अब वो उसे सार्वजनिक करने की धमकी दे रहा है. वो इतना दूर बैठा है की खुद पुलिस भी आसानी से उस तक पहुँच सकती है। उस कॉलर के पास मॉडलिंग और फ़िल्मी जगत से जुडी सैंकड़ो लड़कियों के निजी जानकारी और मोबाइल नंबर है और वो बारी बारी से उन्हें कॉल भी कर रहा है। अब इस मामले में करीब 15 लड़कियों ने पुणे और मुंबई के अलग अलग थानों में शिकायत दर्ज कराई है।

पुलिस की मानें तो, पाकिस्तान में बैठा हैकरों का एक ग्रुप इन दिनों बेहद एक्टिव है।  जिनका काम है वैसी लड़कियों की जानकारी हैक करना है जो फैशन, फिल्म और ग्लैमर से जुडी हैं।  हैकरों का ये ग्रुप पहले तो इन लड़कियों के निजी अकाउंट्स हैक कर उनकी पूरी जानकारी उड़ा लेता है। फिर उन्हें पाकिस्तान के नंबर से कॉल कर उनकी निजी तस्वीरें फर्जी सोशल मीडिया अकाउंटों पर अपलोड करने की धमकी देता है।

पुणे पुलिस के पास इस सिलसिले में करीब 15 लड़कियों ने शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस की तफ्तीश में ये सामने आया है की करीब 60 और लड़कियां हैं जिनके ऐपल, फेसबुक, स्नैपचैट और ई-मेल आईडी हैक हो चुके हैं। उन्हें भी ये पाकिस्तानी हैकर कॉल कर रहे हैं।

इसकी शुरुआत 12 अप्रैल को हुई जब हैकर ने एक लड़की का अकाउंट को हैक किया और फिर उसके ज़रिये उसके कई और दोस्तों के नंबर निकल लिए। हैकर ने खुद को लड़की का दोस्त बताते हुए कई दोस्तों के ई-मेल आईडी ये कहते हुए हासिल कर लिया की वो उन्हें उसके ऐपल सर्कल में ऐड करना चाहता है। कई लड़कियों को ये कहकर उनकी जानकारी हासिल की वो फोटोशूट कॉम्पिटिशन में शामिल हुई है और उसे जिताने के लिए वो ज़्यादा से ज़्यादा वोट लेने की कोशिश में लगा है।

हैकरों की पीड़ित एक अपकमिंग मॉडल के मुताबिक़, उन लोगों ने ‘मेरे फ्रेंड के अकाउंट के जरिए मुझसे से संपर्क किया जिसके बाद मेरा अकाउंट हैक हो गया, वो यहीं नहीं रुके मेरे अकॉउंट के ज़रिये उन लोगों ने मेरे दोस्तों का अकाउंट्स हैक किया है। उन लोगों ने मुझे सवा 4 बजे के करीब ऑनलाइन मेसेज भेजा और एक लिंक के जरिए फोटोफूट के लिए वोट करने को कहा। फिर उन लोगों ने मुझसे मेरा ऐपल आईडी और फोन नंबर मांगा ताकि इनर सर्कल में ऐड किया जा सके। लेकिन डेढ़ घंटे के बाद मैंने देखा की मेरा ऐपल आईक्लाउड आईडी अकाउंट हैक हो गया। हैकर ने मेरी जानकारी और सिक्यॉरिटी सवाल भी बदल दिए। इसके बाद उसी रात 10 बजे मेरा फेसबुक अकाउंट भी हैक हो गया और मेरे फोन से सारा डाटा गायब हो गया।

इसी मोडस के ज़रिये हैकरों ने कई और ने कई और अकाउंट्स भी हैक किए। दूसरी लड़की ने पुलिस को जानकारी दी है की अगर आप उनके भेजे ऑनलाइन लिंक या उनके चैट का जवकब नहीं देते है तो फ़ौरन उन्हें पाकिस्तान के नंबर से कॉल आता है। और उनकी बात न माननें पर वो उनके मोबाईल से हैक की गयी साड़ी तस्वीरों की मॉर्फ करके अपलोड करने की धमकी देता है।

पुणे साइबर पुलिस के मुताबिक़, उनके पास कई शिकायतें आ चुकी है। चुकी मामला फेसबुक और ऐपल से जुड़ा है तो वो अपने तकीनीकी विभाग की मदद ले रहे हैं ताकि इन लिंक्स को पहले ब्लॉक किया जा सके। साथ ही टीम ये जानकारी जुटानी में लगी है की अब तक इन हैकरों ने किन किन लड़कियों की जानकारी चोरी की है।

 


Close Bitnami banner
Bitnami