3.7 C
Munich
Friday, April 19, 2024

Sakshi Murder Case Delhi: साक्षी की हत्या के लिए साहिल ने 15 दिन पहले खरीदा था चाकू, मर्डर के बाद रिठाला में फेंका

शाहबाद डेरी हत्याकांड में आरोपी युवक द्वारा इस्तेमाल किया गया चाकू उसने करीब 15 दिन पहले उत्तराखंड के हरिद्वार से खरीदा था और हत्या के बाद उसे रिठाला मेट्रो स्टेशन के पास फेंक दिया था. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिस अभी तक हत्या में इस्तेमाल चाकू बरामद नहीं कर पाई है.

पुलिस ने कहा कि आरोपी साहिल ने दो दिन पहले हत्या की साजिश रची थी, जब 16 वर्षीय साक्षी ने अपने दोस्तों के सामने उसे डांटा और उसके साथ रिश्ते सुधारने से इनकार कर दिया. प्राथमिकी में दर्ज कराए बयान में साक्षी के पिता ने कहा कि उनकी बेटी साहिल को जानती थी और वह अक्सर उसका नाम लेती थी.

मृतका के पिता ने कहा, ‘‘उसकी करीब एक साल से उससे दोस्ती थी. हमने उसे समझाने की कोशिश की थी कि वह अभी छोटी है और उसे अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगाना चाहिए लेकिन जब भी हम उसे साहिल से दूर रहने के लिए बोलते थे तो वह नाराज हो जाती थी और अपनी दोस्त के घर चली जाती थी.’’

साहिल (20) ने साक्षी पर चाकू से 20 से ज्यादा वार किए और उसके बाद सीमेंट के स्लैब से भी उस पर कई बार वार किया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. उसके शरीर पर चोट के 34 निशान थे और उसकी खोपड़ी फट गई थी.

एक अधिकारी ने कहा कि साहिल ने स्वीकार किया है कि उसने हरिद्वार से चाकू खरीदा था, लेकिन जांचकर्ताओं को गुमराह करने के लिए बार-बार अपना बयान बदल रहा है. पुलिस के अनुसार, चूंकि साहिल ने घटना से कुछ दिन पहले चाकू खरीदा था, इसलिए इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि वह पहले से ही उसे मारने की योजना बना रहा था.

इसके बावजूद, उसने (साहिल ने) यह भी दावा किया कि उसने गुस्से में आकर लड़की को मार डाला क्योंकि वह उसकी अनदेखी कर रही थी. अधिकारी ने कहा, “उसके बयानों का सत्यापन किया जा रहा है क्योंकि यह जांच का प्रारंभिक चरण है. कभी-कभी वह कह रहा है कि वह उसकी अनदेखी कर रही थी, जिससे उसे गुस्सा आ गया. साहिल को यह भी शक था कि वह अपने पूर्व प्रेमी के साथ संपर्क में थी.”

पुलिस ने बताया कि आरोपी को यहां दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया और अदालत के आदेश के बाद उसे दो दिन के लिए पुलिस रिमांड में भेज दिया गया. पुलिस के अनुसार, साहिल ने संभवत: लड़की पर हमला इसलिए किया क्योंकि उसने अपने पूर्व प्रेमी प्रवीण से मिलना शुरू कर दिया था.

पुलिस ने कहा कि साहिल ने दावा किया है कि साक्षी प्रवीण के पास वापस जाने के लिए उत्सुक थी क्योंकि उसके पास मोटरसाइकिल थी. शनिवार को साक्षी ने साहिल को उससे दूर रहने की चेतावनी दी क्योंकि वह उसके साथ अपने रिश्ते को जारी नहीं रखना चाहती थी. उस वक्त वह अपनी दोस्त भावना और उसके प्रेमी झबरू के साथ थी. पुलिस ने बताया कि झबरू ने भी साक्षी के पास आने पर साहिल को पीटने की धमकी दी थी.

साक्षी ने आठ दिन पहले साहिल से अपनी दोस्ती खत्म कर दी थी. पुलिस ने यह भी कहा कि साहिल को धमकाने के लिए साक्षी ने अपनी दोस्त नीतू के पति के नाम का इस्तेमाल किया, जो इलाके का कुख्यात अपराधी है. पुलिस के मुताबिक, साक्षी और साहिल जून 2021 से साथ थे, लेकिन पिछले तीन-चार महीने से जैसे-जैसे साहिल उसके करीब आने की कोशिश करता, साक्षी उससे दूरियां बढ़ा रही थी.

पुलिस ने कहा कि साहिल ने रविवार दोपहर शराब पी और साक्षी से झगड़ा किया, जो अपने दोस्त के बच्चे की बर्थडे पार्टी में जा रही थी। उसने साक्षी पर हमला कर उसकी जान ले ली. इसके बाद साहिल पास के एक पार्क में गया और कुछ देर वहां बैठा रहा.

बाद में, वह रिठाला मेट्रो स्टेशन गया. उसने दावा किया कि कि उसने चाकू को वहीं झाड़ियों में फेंक दिया और आनंद विहार बस अड्डा चला गया, जहां से उसने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के लिए बस पकड़ी. साहिल को बुलंदशहर से गिरफ्तार किया गया, जब उसकी बुआ ने उसके पिता को फोन किया था. फोन से उसकी जानकारी मिलने के बाद उसकी गिरफ्तारी हुई थी. वहां उसकी मेडिकल जांच के बाद सोमवार देर शाम उसे राष्ट्रीय राजधानी लाया गया.

पुलिस के मुताबिक प्रवीण, जिसकी उम्र भी 20 साल के आसपास है, उत्तर प्रदेश के जौनपुर में है और उसे जांच में शामिल होने के लिए दिल्ली आने को कहा गया है. पुलिस ने कहा कि साहिल को यहां दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया और अदालत के आदेश के बाद उसे दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.

उन्होंने कहा कि वे अपराध के दृश्य को दोहराएंगे और यह जानने के लिए साहिल के मोबाइल फोन और सोशल मीडिया खातों की भी जांच करेंगे कि वह अन्य लड़कियों के संपर्क में भी था या नहीं.

पुलिस के मुताबिक घटना की सूचना उसे करीब 25 मिनट बाद मिली. आसपास खड़े लोगों में से किसी ने भी पीसीआर कॉल नहीं की और एक पुलिस मुखबिर ने घटना की जानकारी दी. इसके बाद रात करीब साढ़े नौ बजे पुलिस की एक टीम को घटनास्थल पर भेजा गया.

पुलिस के विशेष आयुक्त संजय सिंह ने एक ट्वीट में लोगों से शांत रहने और ऐसी असाधारण स्थिति का सामना करने पर पुलिस को बुलाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, “बच्ची साक्षी की हत्या के न तो किसी चश्मदीद गवाह ने और न ही मोहल्ले के किसी व्यक्ति ने दिल्ली पुलिस को कोई पीसीआर कॉल किया.”

उन्होंने कहा, “एक साधारण व्यक्ति असाधारण परिस्थितियों का सामना कर रहा है, एक साथी नागरिक को जीवन और मृत्यु की स्थिति में देखकर मदद कर सकता है. शांत रहें और 112 पर कॉल करें.”

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article