#WITN IMPACT एक्टर नवाज़ुद्दीन, अनुराग और Netflix के खिलाफ मामला दर्ज, पूर्व प्रधानमंत्री के लिए अपशब्द इस्तेमाल का आरोप

Netflix पर सीरीज Sacred Games के रिलीज़ होते ही Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui मुश्किल में घिर गए. इन दोनों के इलावा Netflix के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. इन पार आरोप है की जानबूझकर इन लोगों ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के खिलाफ कई आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है. जो किसी पूर्व प्रधानमंत्री के गरिमा को ठेस पहुंचता है. सबसे पहले हमने ही ये खबर दिखाई थी कैसे वेब पर कोई सेंसर न होने की वजह से शो के प्रोड्यूसरों ने अंतर्राष्ट्रीय लेवल मैंटेन करने के चक्कर में देश की गरिमा को भी आहात किया है.

Complaint against Nawazuddin and Anurag

कांग्रेस के ही एक कार्यकर्ता ने इनके खिलाफ मामला दर्ज कराया है. राजीव सिन्हा की शिकायत में कहा गया है की इस सीरीज़ में नवाज़ुद्दीन गणेश गायतोंडे का किरदार निभा रहे हैं. सीरीज़ के तीसरे हिस्से में ही पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के खिलाफ फटटू शब्द का इस्तेमाल किया गया है. जिसके अंग्रेजी ट्रांसलेशन तो और भी अभद्र दिखाया गया है. शो के प्रोड्यूसरों ने जानबूझकर इसका इस्तेमाल किया है ताकि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की छवि को नुक्सान पहुंचे. इतना ही नहीं इस तरह पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ अपशब्द इस्तेमाल करना दंडनीय है.

इस मोस्ट अवेटेड शो में ऐसी भाषाओँ का इस्तेमाल किया गया है जो बेहद आपत्तिजनक है. लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात है की इस शो के नैरेशन में कई बार देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव और इंदिरा गाँधी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया. ऐसे शब्दों का जिसका यहाँ ज़िक्र तक नहीं किया जा सकता है. सीधे तौर पूरे सीरीज़ के दौरान उन्हें गालियां दी जाती है. कभी पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गाँधी शाह बानो केस को लेकर तो कभी एमर्जेन्सी के दौरान चलने वाले नसबंदी कांड का ज़िक्र करते हुए इंदिरा गाँधी के खिलाफ कई ऐसी बातें की गयीं हैं जिसका इस्तेमाल देश दो बड़े नेताओं के खिलाफ नहीं किया जाना चाहिए.


Close Bitnami banner
Bitnami