एक्ट्रेस तापसी की दो टूक, देश में इस तरह मुसलमानों को निशाना बनाना ‘बेहद निराशाजनक’ हैं

एक्ट्रेस तापसी पन्नू की फिल्म मुल्क आने वाली है, जिसकी पठकथा बहुत हद तक आज के मौजूदा हालत पर है. लेकिन जब एक्ट्रेस आज देश में फैले माहौल और असुरक्षाः पर सवाल पुछा गया तो तापसी ने जमकर उन लोगों को लताड़ा जो आज देश को बाँटने की कोशिश कर रहे हैं. तापसी के मुताबिक आज देश असुरक्षित महीन बल्कि वो नेता असुरक्षित हैं जिन्हें ये लगता है की लोग लड़ना बंद कर देंगे तो उनकी दूकान बंद हो जायेगी. तापसी कहती हैं की आज इन हालत में देश में किसी विशेष समुदाय को निशाना बनता देखना ‘‘ काफी निराशाजनक ’’ है. मैं उन्हीं लोगों के साथ रहती हूँ लेकिन मुझे कभी असुरक्षा महसूस नहीं हुई तो बाकी लोग फिर किस बात से डर रहे हैं. देश को आज़ाद हुए 70 साल गुज़र हो गए हैं, पिछले 65 साल में असुरक्षा नहीं हुई तो चार सालों में अचानक क्यों? एक्ट्रेस तापसी पन्नू उनकी आने वाली फिल्म ‘ मुल्क ’ में एक मुस्लिम परिवार के लिए लड़ने वाली वकील का किरदार निभा रहीं है. वो उस परिवार के लिए लड़ती हैं जिसका बेटा आतंकवादी था. मगर पूरे परिवार को देशद्रोही साबित कर दिया गया.

इस ख़ास बातचीत में तापसी ने हमसे कहा की आज जो लोग जिन लोग से असुरक्षित महसूस कर रहे हैं,” मैं उनसे ज़्यादा सुरक्षित महसूस करती हूँ, मेरा आधा स्टाफ मुसलामानों से भरा है लेकिन हमेशा उन्होंने मुझे परिवार के एक सदस्य की तरह संभाला है. जो लोग ये भ्रम फैला रहे हैं वो अपने फायदे के लिए कर रहे हैं.” मैंने इस फिल्म को इसी लिए करने का फैसला किया है ताकि समाज में एक सन्देश जाए. मुझे लगता है की मेरी इन बातों के बाद मुझे भी कई बातें कहीं जाएंगी. फिलहाल आज देश में जो राजनीतिक माहौल और एक ख़ास समुदाय को निशाना बनाया जा रहह है , ‘‘ यह काफी निराशाजनक है , मैं अपनी खुद की जिंदगी से आपको एक उदाहरण देती हूं. मेरा प्रबंधक , मेरा चालक , मेरे घर में काम करने वाले लोग सभी मुसलमान हैं. ’’

कोई किसी के लिए फैसला नहीं कर सकता. अगर एक टोकड़ी में एक आम ख़राब निकले तो पूरा आम ख़राब नहीं हो जाता. बल्कि उस खराब आम को निकालकर फेंक दिया जाता है. ऐसा ही आज देश का माहौल है जहाँ कुछ लोग खराब और उँगलियाँ पुरे कौम पर उठाई जा रही है.


Close Bitnami banner
Bitnami