0

विशाखपटनम: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मैच विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है। टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 431 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी को 4 विकेट पर 323 रन बनाने के बाद घोषित कर दी।

इससे पहले टीम इंडिया ने पहली पारी में 502 रन बनाए थे। इस तरह दक्षिण अफ्रीकी टीम को जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य मिला। जवाब में दक्षिण अफ्रीका के ओपनर्स एडेन मार्कराम और डीन एल्गर दूसरी पारी में क्रीज पर हैं। भारत के लिए रोहित शर्मा ने लगातार दूसरी पारी में शतक लगाया। वे 127 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने पहली पारी में 176 रन बनाए थे। 
वे बतौर ओपनर पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। रोहित दोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं। पहली बार पूर्व क्रिकेटर विजय हजारे ने ये उपलब्धि हासिल की थी। सुनील गावस्कर ने सबसे ज्यादा तीन बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया। राहुल द्रविड़ ने दो बार ऐसा किया था। हजारे, कोहली और रहाणे ने एक-एक बार इस उपलब्धि को अपने नाम किया।

रोहित के करियर का पांचवां शतक

रोहित ने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया। चेतेश्वर पुजारा 81 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें वर्नोन फिलैंडर ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। रोहित ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 169 रन की साझेदारी की। पुजारा ने 21वां अर्धशतक लगाया। मयंक अग्रवाल 7 रन ही बना सके। उन्हें केशव महाराज ने डुप्लेसिस के हाथों कैच कराया। विराट कोहली 31 और अजिंक्य रहाणे 27 रन बनाकर नाबाद रहे। रविंद्र जडेजा ने 40 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने दो विकेट लिए।

रोहित ने सिद्धू को भी पीछे छोड़ा

रोहित एक टेस्ट में सबसे ज्यादा 13 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़। अकरम ने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 12 छक्के लगाए थे। भारतीयों में रोहित के बाद दूसरे नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू हैं। सिद्धू ने 1994 में लखनऊ में श्रीलंका के खिलाफ 8 छक्के लगाए थे।

रोहित एक टेस्ट, वनडे और टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय

रोहित एक वनडे और टी-20 में भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में 16 छक्के लगाए थे। इसके बाद 2017 में इंदौर में खेले गए टी-20 में श्रीलंका के खिलाफ 10 छक्के लगाए थे।

सितारों पर चढ़ा iPhone 11 प्रो मैक्स का खुमार, लगातार शेयर कर रहे हैं अपनी सेल्फी

Previous article

VIRAL PICS: सोशल मीडिया पर छाई श्वेता तिवारी की बेटी पलक की ये तस्वीरें

Next article

You may also like

More in Sports

Comments

Comments are closed.