आज से बिलकुल अलग दिखेगी मुंबई पुलिस

करोड़ों मुंबईकरों की रक्षा करने वाली मुंबई पुलिस आज से आपको नए अवतार में दिखेगी। अब तक हम मुंबई पुलिस के जवानों को मुंबई की सड़कों पर खाकी कपड़ा और निली पीली रंग की गाँधी टोपी में देखते थे। लेकिन अब निले रंग की गाँधी टोपी पहनकर अपराधियों के पीछे भागने वाली मुंबई पुलिस के सर की टोपी आपको बदली हुई नज़र आएगी। आज से आप पुलिस को बेसबॉल स्टाइल कैप में देखेंगे।

पुलिस के जवान कड़ी धुप और बारिश में अपनी ड्यूटी करते थे। इस वजह से कई बार उन्हें कठनाइयों का सामना करना पड़ता था। कई बार इन पुलिसवालों ने इसको लेकर शिकायत भी की थी। जिसके बाद एक टीम ने इसे लेकर रिसर्च भी किया था, जिसके जांच में सामने आया था की मुंबई पुलिस को अपनी टोपी को बदलने की ज़रुरत है। तब जाकर इसे बदलने का निर्णय लिया गया।

इस टोपी से जवानों को धुप और बारिश से राहत मिलेगी। इस ख़ास टोपी को बनाने के लिए ब्यूरो ऑफ़ पुलिस रिसर्च डेवलपमेंट से मदद ली गयी है। ब्यूरो ऑफ़ पुलिस रिसर्च डेवलपमेंट ने इस टोपी को बनाने के पहले कई सारे डिज़ाइन तैयार किये थे। हर डिज़ाइन की टोपी के साथ कई दिनों तक एक हवलदार को सड़क पर ड्यूटी कराई गई। ताकि ये पता चल सके की किस डिज़ाइन के साथ मुंबई पुलिस के जवान पहचान में आएंगे और साथ ही उन्हें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। जब मुंबई पुलिस द्वारा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन अहमदाबाद से संपर्क किया तो सैंपल के तौर मुंबई पुलिस को अलग अलग डिज़ाइन के नौ कैप बनाकर दिए थे। जिसमे से एक कैप को चुना गया है। इस कैप को एप्रूव्ड करने के बाद उसे सबसे पहले लोकल आर्म्स यूनिट को दी गयी थी। ताकि पता चल सके की ये टोपी मुंबई पुलिस के जवानों पर जचेगी या नहीं।

ये भी पढ़ें :

बदल जायेगी मुंबई पुलिस के सर की टोपी

एक महीना पहले ही इस टोपी को नयागांव और पुलिस मुख्यालय की कैंटीन में उपलब्ध करा दिया गया था।  इस टोपी कि किमत 72 रूपए रखी गयी है। टोपी को पुलिस के कर्मचारी वर्दी में ही पहन सकते है। अगर कोई भी पुलिस का जवान पूरी वर्दी में नहीं है और इस टोपी को पहनकर घूम रहा है तो उस पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही कि जायेगी।

इस नयी टोपी को लाने के बाद मुंबई पुलिस जवान भी काफी खुश नज़र आ रहे है। उनका कहना है कि अब उन्हें कोई पांडु नहीं कहेगा। तिलकनगर थाने के हवलदार शिवजी होड़शील ने कहा कि, हमें पहली बार ऐसा लगा कि सरकार हमारे बारे में सोच रही है। इस कैप में हम सुपर कॉप और स्पोर्ट मैन लग रहे है।यह टोपी हमें धुप से बचाने में काफी मदद करेगी।

मुंबई पुलिस कमिसनर दत्ता पडसलगीकर का कहना है कि हमने इस टोपी को पुलिस के जवानों कि सुविधा के लिए अमल में लाया गया है। पुलिस के जवान जब बाइक से चलते थे तो वो पुराणी टोपी का इस्तेमाल नहीं कर सकते थे। महिला पुलिस भी इस टोपी में खुद को असहज महसूस करती थी। यह टोपी जवानों को पूरी तरह सुविधा मुहैया कराएगी।

 


Close Bitnami banner
Bitnami