अब कम्युनिटी फ्रिज से लोगों को मिल रहा खाना

मुंबई के ओशिवारा इलाके के लोगों ने रोटी बैंक की तर्ज पर कम्युनिटी फ्रिज शुरू की है। इसके ज़रिये गरीब और जरूरतमंद लोगों को फ्री में भरपेट खाना खिलाया जा रहा है। हर दिन करीब 300 भूखे लोगों का पेट भरने का काम कम्युनिटी फ्रिज कर रही है। इसकी शुरुआत की है प्रीति खुराना ने जो हमेशा से गरीब और मजबूर लोगों के लिए समाज सेवा करती रहीं हैं। 

प्रीति के मुताबिक़, देखने में ये आपको ये नार्मल फ्रिज लगेगा, लेकिन ऐसा नहीं है ये किसी एक का नही बल्कि पूरी कम्युनिटी का है। इसी लिए इसका नाम भी कम्युनिटी फ्रिज रखा गया है। ये फ्रिज ओशिवारा इलाके में वर्सोवा वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों ने मिलकर लगाया है। इस तरह के 2 फ्रिज वर्सोवा और ओशिवारा में लगाये गए हैं। 

इस फ्रिज में इलाके के रहने वाले लोग,होटल चलाने वाले कोई भी खाना और पानी रखकर जाता है। आमतौर पर लोग खाने में दाल, सब्जी, रोटी, छास, पोहा, इडली और ठंडा पानी रख कर चले जाते हैं। और फिर यही खाना उन लोगों को खिलाया जाता है जो भूखे है ज़रुरतमंद हैं। हर दिन करीब 300 भूखे लोगों का पेट भरने का काम कम्युनिटी फ्रिज कर रही है।

इतना ही नहीं इलाके के लोग बाकायदा सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक ये कम्युनिटी फ्रिज न सिर्फ चला रहे है बल्कि लोगों से अपील भी कर रहे है की ज्यादा से ज्यादा लोग इसके साथ जुड़े। इससे पहले इसी तरह महाराष्ट्र में कई जगह पर रोटी बैंक चल रहे हैं जिससे गरीबों के पेट भरे जाते हैं। ठीक उसी की तर्ज पर ये कम्युनिटी फ्रिज सेवा शुरू की गई है। अब मुंबई के कई इलाकों से वर्सोवा वेलफेयर एसोसिएशन को कॉल आ रहे है और वो अपने इलाके में ऐसी ही कम्युनिटी फ्रिज शुरू करना चाहते है।

फ्रिज और इलेक्ट्रिसिटी बिल समेत सभी खर्च ओशिवारा की मौर्या क्लासिक सोसाइटी के लोग उठा रहे। कम्युनिटी फ्रिज के जरिये लोगों की मदद और भूखे को खाना खिलाना अपने आप मे एक मिसाल कायम कर रही है।

 


Close Bitnami banner
Bitnami