अब FDA ने महाराष्ट्र कोका कोला जीरो बेचने पर लगाई रोक

फ़ूड एंड ड्रग एडमिस्ट्रेशन ने मैकडोनल्ड्स में कोका कोला जीरो की बिक्री पर पूरे महाराष्ट्र में लगा दी है। FDA ने  कोका कोला जीरो पर ये सख्ती आर्टिफिशियल स्वीटनर होने के बावजूद ग्राहकों को वैधानिक चेतावनी न देने और खाद्य सुरक्षा मानकों का उल्लंघन करने पर की है। जानकारी के मुताबिक़ FDA के अधिनियम 2011 के तहत कैफिनवाले खाद्य पेय पदार्थों के बॉक्स और बॉटल पर चेतावनी देने अनिवार्य है। लेकिन कोको कोला ने ऐसा न करके इसका उलंघन किया है। 

​फ़ूड एंड ड्रग एडमिस्ट्रेशन के मुताबिक़ ​कोका कोला जीरो में एस्पार्टेम नाम का आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जो बच्चो और गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होता है। यह शक्कर की तुलना में 200 गुना ज्यादा मीठा होता है जिसमे बच्चो में दिमकी बीमारी की सम्भावना ज्यादा होती है।  लेकिन बावजूद इसके इतनी पर बड़ी लापरवाही कंपनी की तरफ से बरती गयी है​।​

कोका कोला जीरो ड्रिंक में एस्परटेम और एसीसल्फेम पोटैशियम जैसी कृत्रिम मिठास रहती है जिससे मोटापा और हाईब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां होती हैं। FDA के मुताबिक मैकडोनल्ड्स कोका कोला जीरो को कैन में बेच सकता है लेकिन सीधे डिस्पेंसर से बेचना नियमों के खिलाफ है। महाराष्ट्र में मौजूद मैकडोनल्ड्स के 60 आउटलेट्स पर ये रोक लगाई गई है।


Close Bitnami banner
Bitnami