अब खुले में शौच जाने वालों को रोकेगा ‘गुड मॉर्निंग’ दस्ता

खुले में शौच जाने वालों को रोकने के लिए अब महाराष्ट्र सरकार ने एक ख़ास दस्ता तैयार किया है। जो सुबह सुबह खुले में शौच जाने वालों को ‘गुड मॉर्निंग’ के साथ ऐसा करने से रोकेगा। वो खुले में शौच जाने वालों को ये समझायेगा की इस तरह से खुले में शौच जाने से उन्हें किन किन दिक्कतों का सामना करना पड़  सकता है। 

महाराष्ट्र सरकार लगातार खुले में शौच रोकने के लिए कई तरह से प्रयास करने में लगी हुई  है, ताकि लोगों की मानसिकता में बदलाव लाया जा सके। सरकारी संकल्प जीआर के मुताबिक गुड मॉर्निंग दस्ता उन इलाकों में काम करेगी जहाँ अभी भी लोग खुले में शौच जा एते हैं और जहाँ यह चलन अब भी चल रहा है।

सरकारी जीआर में कहा गया है कि, गुड मॉर्निंग दस्ता में स्थानीय निकाय, स्वयं सहायता समूह, गैर सरकारी संगठन, छात्रों के प्रतिनिधि और क्षेत्र में स्वच्छता को लेकर काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता शामिल होंगे। साथ ही ये दस्ता शौचालयों के लंबित निर्माण का मामला स्थानीय निकाय के समक्ष उठाकर उसे जल्द जल्द से बनवाने का काम करेगा।  

अगर फिर भी लोग नहीं मानते हैं तो ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जायेगी। गुड मॉर्निंग दस्ता किसी को शौचालय की सुविधा होने के बावजूद खुले में शौच के लिए जाते हुए पकड़ेगा तो उन पर भारी जुर्माना लगाएगी। ये इसलिए की लोगों को जुर्माने की वजह से ये याद रहे की खुले में शौच जाने से उन्हें भरी जुरमाना तक भरना पड़ सकता है। सरकार का कहना है कि इस अभियान से लोगों को खुले में शौच करने रोका जा सकता है। 


Close Bitnami banner
Bitnami