अगर आप मुंबई पुलिस से उलझते हैं तो सावधान हो जाइये !

यदि आप ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं और पकडे जाने पर पुलिस वालों को अपना रुआब दिखाकर बचना चाहते हैं तो सावधान हो जाइये। अब आपकी हर हरकत कैद हो रही है और अपनी इन्हीं हरकतों की वजह से आपक भारी जुर्माना तक भरना पड़ सकता है। क्यूंकि अब मुंबई ट्रैफिक पुलिस हाईटेक हो गयी है जो आपकी हर हरकत को रिकॉर्ड कर रही।

महाराष्ट्र के मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने ड्राइविंग के वक़्त होने वाले नियमों के उलंधन और ट्रैफिक पुलिस पर हो रहे हमले को रोकने के लिए अब नया तरिका खोज निकाला है। मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने अपने कर्मचारियों को ऐसा उपक्रम दिया है। जिसके ज़रिये ट्रैफिक के नियमों का उलंधन और सिपाहियों से बदसलूखी करने वाले लोगों पर आसानी से नकेल कसा जा सकता है।

ट्रैफिक पुलिस ने अपने सभी कर्मचारियों को वाईफाई से लैस कैमरा सौंपा है। इस कैमरे को ट्रैफिक पुलिस का हर कर्मचारी अपने छाती पर लगाकर काम करेंगे।ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों के सीने पर लगा कैमरा ट्रैफिक नियमों का उलंधन करने वाले लोगों को ये कैमरा कैद कर लेगा। और तो और हवलदारों से मारपीट करने वाले उनके साथ बदसलूखी करने वाले लोगों कि हर हरकत इस कैमरे में कैद हो जायेगी। इसके साथ ट्रैफिक हवलदार से हुई बातचीत भी सीधे ट्रैफिक कंट्रोल रूम रिकॉर्ड हो जाएगा।

अगर ट्रैफिक नियम तोड़ने के बाद आप पुलिस वाले को घुस देकर बचना चाहते हैं तो अब आप ये नहीं पाएंगे। और ना ही आप इस बात को गलत साबित कर पाएंगे की आपने ट्रैफिक नियम का उलंधन नहीं किया है। क्यूंकि इस कैमरे से रिकॉर्ड हुए वीडियो को एडिटिंग नहीं किया जा सकता है।और न तो कोई कर्मचारी भी वीडियो से छेड़छाड़ नहीं कर सकते है।

तो अगली बार नियम तोड़ने से पहले सौ बार सोंचिये की कहीं आपकी छोटी सी गलती आपको हवालात तक की सैर न करा दे।

 


Close Bitnami banner
Bitnami