बदहाल ज़िन्दगी जीने को मजबूर है मालवणी के लोग

आमतौर पर टीवी पर आपने ऐसी तस्वीरें तो कई बार देखी होंगी जहाँ लोग रोज़मर्रा की ज़िन्दगी के लिए अपनी ज़िन्दगी खतरों में डालते हैं । अब आप एक बार इस तस्वीर को भी देखिये और सोच कर बताइये की यह कहाँ की हो सकती हैं । आपको शायद यह यकीन हो की यह वीडियो देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की हैं । ऐसा नहीं की यह शहर के किनारे पर बसी कोई बस्ती है , बल्कि मुंबई के बीचोबीच बसा इलाका मलाड का है । मलाड के मालवणी के यह हालात है जहाँ हर रोज़ लोग अपनी ज़िन्दगी दाव पर लगाकर घरों से बहार निकलते हैं । 

उन्हें बाहर आने के लिए ज़हरीले नाले से होकर निकलना पड़ता है । यह ब्रिज मलाड- मालवणी को एव साइन नका को जोड़ता है । कुछ महीने पहले यह ब्रिज पूरी तरह से टूट गया और नाले में जा घुसा । यह ब्रिज 2015 से टूटा हुआ  है । बिच में इसकी  काम चलाऊ मरम्मत कराई गई थी मगर वह ज़्यादा दिन तक  टिक न सकी और फिर से नाले में जा मिली । स्थानीय लोगों ने कई बार इसकी शिकायत प्रशासन को की थी , लेकिन आज तक कोई इसकी सुध लेने नहीं आया । मजबूर होकर लोगों को रोज़ इस गटर से होकर निकलना पड़ता था । कई बार बच्चे और बुज़ुर्ग इस नाले में गिरकर बुरी तरह घायल हो चुके है । 

स्थानीय लोगों का कहना है की बच्चों को हर रोज़ इसी रास्ते से होकर स्कूल जाना पड़ता है । उन्हें यह डर सताता रहता है कि कहीं उनके साथ कोई हादसा न हो जाये । इलाके पर कांग्रेस विधायक असलम शैख़ का पिछले दस सालों से कब्ज़ा है , लेकिन आज तक वो लोगों के इस समस्या को सुलझा नहीं पाए । पहले भी ब्रिज की बुरी हालत थी , मगर बजाए इसे पूरी तरह ठीक करने के सिर्फ काम चलाऊ मरम्मत कर इसे छोड़ दिया गया । अब लोग खुद इसका वीडियो बनाकर वायरल कर रहे हैं , ताकि सरकार और प्रशासन की नींद खुल सके ।


Close Bitnami banner
Bitnami