भारी बारिश की वजह समुन्द्र में 300 नावों से संपर्क टूटा

भारी बारिश की वजह से समुन्द्र में करीब 300 नाव का संपर्क टूट गया है। संपर्क टूटने की वजह भारी बारिश और बिजली का कड़कना बताया जा रहा है। जिन नावों का संपर्क टूट है वो नाव मुंबई से सटे वसई, विरार, उत्तन, बोर्डि, दहानू, भायंदर, पालघर और सतपटी और दूसरे कोस्टल इलाक़ो के है।

बताया जा रहा है कि स्थिति को देखते हुए पालघर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने कोस्ट गार्ड से मदद मांगी है। डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट का कहना है कि अबतक कुछ नावों से संपर्क हुआ है वो जल्द ही अपने तट की और आएंगे।

इस मामले में कोस्ट गार्ड का कहना है नावों में सवार कई मछुआरें कोआपरेटिव सोसाइटी के संपर्क में है। हम समुन्द्र में गए नावों की संख्या का पता लगाने में जुटे हुए है। पता चलते ही हम कोस्ट गार्ड की पेट्रोलिंग बोर्ट भेजकर उनकी मदद करेंगे।

वसई में रहने वाले मछुआरे दिलीप माथक ने बताया कि ये बोटें पालघर डिस्ट्रिक्ट से राजकोट के जाफराबाद गयी थी। जाफराबाद अच्छे मरीन सामान पकड़ने के लिए मशहूर है लेकिन खराब मौसम के कारण पिछले पांच दिन में इन बोटों से कोई संपर्क नहीं हो पाया है। यहां वेरी हाई फ्रीक्वेंसी हैंडसेट भी काम नहीं कर रहे हैं। आखिरी बार इनसे पांच दिन पहले संपर्क हुआ था तब मछुआरे राजकोट में थे और मौसम ठीक था।

समुन्द्र के गहरे पानी में 14 दिनों से फंसे मछुआरों की बचाई गई जान 

खराब मौसम,कहर बरपाती समुन्द्र की लहरों के बीच पिछले 10 दिनों से समुन्द्र के गहरे पानी में फंसे 14 मछुवारों को कोस्ट गार्ड की टीम ने शकुशल बचा लिया है। इनकी नाव का इंजन फेल हो जाने की वजह से मछुवारे समुन्द्र में दस दिनों से फंसे हुए थे। ये मछुआरे 10 दिनों से बिना खाना और पानी के जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे थे। भारतीय तटरक्षक दल के पश्चिमी कमान के आईजी के आर नौटियाल के मुताबिक 17 सितंबर को तटरक्षक दल को मछुआरों के फंसे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद कोस्ट गार्ड ने मछुआरों को ढूंढ़ने के लिए अपनी जहाज को रवाना किया। खराब मौसम की वजह से मछुआरे को ढूंढ़ने में तकलीफे हो रही थी लेकिन उसके बावजूद उन्हें ढूंढ निकाला गया उनकी नाव को कोस्ट गार्ड के नाव से खींचकर समुन्द्र किनारे लाकर उन्हें शकुशल  बाहर निकाला गया।

विदेशी नागरिकों को भी बचाया गया

मालदीव से ओमान नाव से जा रहे तीन विदेशी नागरिकों को भारतीय कोस्ट गार्ड की टीम ने बचा लिया है। इनके भी नाव का इंजन फेल हो गया था। जिसकी वजह से समुन्द्र में फंसे हुए थे।  कोस्ट गार्ड की टीम ने विदेशी नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है, जिसके बाद ये भारत का शुक्रगुजार मान रहे है।

 


Close Bitnami banner
Bitnami