देखिये कैसे मुंबई में युवकों की सूझबूझ ने बचाई जान

अगर कुछ युवकों ने हिम्मत नहीं दिखाई होती तो शायद पवई डैम में तैरते युवक को बचा पाना मुश्किल होता।
लेकिन कहते है ना अगर इच्छा हो तो कोई भी काम मुश्किल नही होता। कुछ इसी तरह जान बचाने कि इच्छा युवकों ने दिखाई और बड़ी बहादुरी से तेज बहाव वाले पानी मे बह रहे युवक की जान बचा ली। 
 
हम आगे की कहानी बताएं उससे पहले नदी का बहाव और इस रेस्क्यू ऑपरेशन को देखना बेहद ज़रूरी है। कैसे कुछ लड़के एक डूबते  हुए शख्स को बचाने के लिए अपनी जान पर खेल रहे हैं। तमाम बाधाओं और मुश्किलों के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और एक शख्स को डूबने से बचा ही लिया। 
 
दरअसल ये वीडियो फुटेज मुंबई के पवई इलाके में शूट किया गया है। जहां एक शख्स पानी मे पवई डैम में तैरने उतरा था। मगर पानी के तेज़ बहाव और भारी बारिश की वजह से वो खुद को संभाल नहीं पाया। फिर क्या था जिस बात का डर था वही हुआ। तेज बहाव वाले पानी मे वो डूबने लगा। मुंबई में पिछले चार दिन से लगतार जोरदार बारिश हो रही है। जिसकी वजह से पवई का ये तलाब भी लबालब भर गया है। बावजूद इसके ये शख्स  पानी में उतरा और बहाव में बहने लगा। पानी का धार इतना तेज़ था की वो कुछ दूर तक बहता चला गया। अपने साथी को डूबता देख उसके साथ गए लड़कों ने मदद की गुहार लगाई, लेकिन पानी के जोरदार बहाव के कारण किसी ने इसमे उतरने की हिम्मत नही की। इस बीच डूबते युवक के हाँथ एक पेड़ कि डाल पकड़ में आ गयी और उसने उसके सहारे काफी देर तक खुद को संभाले रखा। 
 
तब तक पास के इलाके के कुछ युवकों ने डूबता हुए शख्स को बचाने के लिए खुद ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। लड़कों ने पास के सहारे डूबता हुए युवक तक पहुँचने की कोशिश करने लगे। लेकिन तेज़ बारिश उनके इस ऑपरेशन में बाधा बन रही थी। कई घंटे तक उसे बचाने की तमाम कोशिश की गयी मगर उस तक उस तक पहुँचपाना मुश्किल हो रहा था। तभी एक युवक ने हिम्मत दिखाई और युवक दीवार के सहारे डूबते शख्स तक पहुंचा और उसे हाँथ देकर खिंच लिया। 
 
यह पूरा वीडियो वहाँ खड़े एक युवक ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया। जैसे ही यह युवक ऊपर चढ़ा सभी ने तालिया बजाकर उस लड़के की हौंसला अफ़ज़ाई की जिसने अपनी जान पर खेलकर एक जान बचाई है। लेकिन इस घटना ने एक बार फिर ये सवाल खड़ा कर दिया है अब तक ना जाने कितनी बार इसी तरह पवई लेक में ऐसे हादसे हुए हैं। और न जाने कितने लोग अपनी जान तक गँवा चुके लेकिन प्रशासन अब तक नहीं जाएगा है।


Close Bitnami banner
Bitnami