Exclusive- ज़िन्दगी खतरे में डालकर लोग ले रहे हैं `मौत वाली सेल्फी`

सोशल मीडिया पर एक अच्छी तस्वीर वाली सेल्फी आपको ढेरो लाइक्स और फॉलोवर दिला सकती है। लेकिन कई बार सेल्फी की लेने की ज़िद्द की कीमत आपको अपनी जान देकर चुकानी पड़ सकती है। अगर आंकड़ों कि मानें तो, दुनिया भर में दो साल में सेल्फी के चक्कर में 127 लोगों की जान जा चुकी है। और चौंकाने वाली बात ये है कि इनमें 76 लोग सिर्फ भारत से है। सेल्फी के चक्कर में जान गंवाने वालों में भारत दुनिया में नंबर वन है। बावजूद इसके लोग समझने को तैयार नहीं है।

महाराष्ट्र के नाशिक से ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जहाँ लोग सेल्फी लेने कि ज़िद्द में अपनी ज़िन्दगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। नाशिक में इन दिनों ज़बरदस्त बारिश का क़हर है। कई इलाके बाढ़ कि चपेट में आ चुके हैं जिले के सभी तालाब और डैम ओवरफ्लो हो चुके हैं। बाढ़ और बारिश के बीच नासिक का मध्यमेश्वर डैम भी ओवरफ्लो कर रहा है।  लेकिन वहां से जो तस्वीरें आयीं है वो बेहद हैरान करने वाली है। जहाँ लोग अपने परिवार और बच्चों के साथ अपनी ज़िन्दगी से खिलवाड़ आकर रहे हैं और उन्हें रोकने वाला तक कोई नहीं है। तेज़ बहाव वाले डैम के सामने बने ब्रिज के ऊपर लोग अपनी जान की परवाह किए बिना सेल्फी लेते हुए नजर आ रहे हैं।

नाशिक के मध्यमेश्वर डैम के सामने बना ब्रिज फेमस सेल्फी पॉइंट है। जहाँ लोग अक्सर घूमने जाते हैं और वहां खड़े होकर सेल्फी निकालते हैं। लेकिन फिलहाल डैम ओवर फ्लो हो चूका है और उसके पास जाना खतरे से खाली नहीं हैं। फिर भी लोग अपनी जान जोखिम में डाल पुल पर खड़े हैं और सेल्फी ले रहे हैं। कई बार पानी की उफनती लहरे उन्हें खींचने कि कोशिश करती है, इसके बावजूद वे बिना डरे सेल्फी ले रहे है। हैरान करने वाली बात ये है कि वहां औरतें और बच्चे भी हैं। मगर प्रशासन कि तरफ उन्हें ऐसा करने से रोकने वाला कोई भी नहीं है।

 


Close Bitnami banner
Bitnami