Mumbai Rains : मुंबई में आफत की बारिश, चेंबूर-विक्रोली में दीवार गिरने से 23 लोगों की मौत

मुंबई और आसपास के इलाक़ों में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. शहर ने निचले इलाक़ों में पानी भरने से बाढ़ जैसे हालत उत्पन्न हो गए. बारिश का पानी लोगों के घरों में भी पहुंच गया है, जिसके चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. तो वहीं चेंबूर में दीवार गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है, जबकि विक्रोली में भी 6 लोगों की मौत हुई है. कुल मिलाकर कहें तो बारिश से जुड़े अलग-अलग हादसे में अब तक 23 लोगों ने जान गंवा दी है.

बीती रात हुई कई घंटों की बारिश का असर मुंबई की लाईफ़ लाईन कही जाने वाली लोकल सेवाओं पर भी पड़ा है. रेलवे स्टेशन के बाहर और ट्रैक पर पानी भर जाने से लोकल सेवाएँ प्रभावित हुई है. सड़कों पर पानी भरने से सड़क यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. मूसलाधार बारिश के कारण हनुमान नगर से लेकर कांदीवाली तक के इलाके में घुटनों तक पानी भर गया है.

मुंबई के नालासोपारा में भारी बारिश के चलते सड़क पर घुटनों तक पानी भर गया है. सड़क पर मौजूद दुकानों के अंदर भी पानी भर गया है. इस रास्‍ते से गुजरने वाले लोग अपने वाहनों को पैदल ही खींच रहे हैं. यहां पर बारिश से हालात काफी बिगड़ चुके हैं. 


राष्ट्रपति कोविंद ने चेंबूर और विक्रोली की घटना पर जताया दुख

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने घटना पर दुख जताते हुए कहा, “मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में भारी बारिश के कारण हुए हादसों में कई लोगों के हताहत होने की खबर से अत्यंत दुःख हुआ. शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं. राहत और बचाव कार्य में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं.”

परिजनों को मिलेंगे 2-2 लाख रुपये

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेंबूर और विक्रोली में हुए हादसे पर शोक प्रकट करते हुए कहा, ‘दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. प्रार्थना करता हूं कि जो लोग घायल हुए हैं वे जल्दी स्वस्थ हो जाएं.

प्रधानमंत्री ने कहा मुंबई में दीवार गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ की ओर से दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे. घायलों को 50-50 हजार दिए जाएंगे.’

26 जुलाई 2005 की यादें हुई ताज़ा

मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा स्थगित

मुंबई में भारी बारिश के कारण जलभराव की गंभीर समस्या पैदा हो गई है और लोकल ट्रेन सेवा स्थगित कर दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि रात भर हुई भारी बारिश के कारण पटरियों में जलभराव के कारण वित्तीय राजधानी में मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है.

Close Bitnami banner
Bitnami