इसे बताया जा रहा है मुंबई में गिरी बिल्डिंग का LIVE वीडियो, इसके पीछे है दूसरा सच

दक्षिण मुंबई के भिंडी बाजार इलाके में गुरुवार को 117 साल पुरानी पांच मंजिला इमारत ताश के पत्तों की तरह ढह गई। इसमें अब तक 34 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। अभी भी बिल्डिंग के मलबे में कई लोगों के फंसे होने की बात कही जा रही है। इस हादसे के बाद ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे हादसे से ठीक पहले का लाइव वीडियो बताया जा रहा है। जब dainikbhaskar.com ने इस वीडियो की सच्चाई को परखा तो हमारे सामने आया वीडियो का दूसरा सच

ट्विटर पर वायरल वीडियो एक फ्लैट की खिड़की से बनाया गया है। वीडियो के बैकग्राउंड में एक महिला और पुरुष की आवाज सुनी जा सकती है।
– तकरीबन 30 सेकंड के इस वीडियो में एक जर्जर इमारत नजर आ रही है। वीडियो के शुरू में बिल्डिंग से कुछ मलबा गिरता नजर आता है और अचानक पूरी बिल्डिंग तेज आवाज के साथ गिर पड़ती है।
– इसके बाद एक महिला की चीख भी सुनाई देती है। इसे गुरुवार का वीडियो बताकर ट्विटर पर खूब शेयर किया जा रहा है। लोग बीएमसी के काम करने के तरीकों पर सवालियां निशान लगाते हुए उन्हें कोस रहे हैं।
– ट्विटर यूजर रंजित कुलकर्णी ने यह वीडियो शेयर कर लिखा है,”भिंडी बाजार में जो बिल्डिंग गिरी है यह उसका लाइव वीडियो है।” उन्होंने अपने पोस्ट में अपने कुछ दोस्तों को भी टैग किया है।
– इसी तरह तहर नाम के एक शख्स ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है,”हुसैनी बिल्डिंग गिरी, भिंडी बाजार।” और भी कई लोग इस वीडियो पर शेयर कर इसे कल का बता रहे हैं।

क्या है वीडियो का सच

– ट्विटर पर शेयर होते हुए वीडियो हमारे पास भी पहुंचा। हमने इस वीडियो की सच्चाई पता करने के लिए इसे मुंबई फायर ब्रिगेड की टीम को भेजा।
– वहां से हमारे सामने हैरान करने वाली सच्चाई सामने आई। असल में यह वीडियो 21 सितंबर 2013 का है। इसे गुरुवार का बता कर गलत ढंग से शेयर किया जा रहा है।
– बता दें कि, मुंबई से सटे ठाणे के मुंब्रा इलाके में बना बानो काम्प्लेक्स एक झटके में गिर पड़ा था। 4 मंजिला यह बिल्डिंग सिर्फ 8-10 साल पुरानी थी। लेकिन अचानक इसमें दरार आ गई जिसके बाद इसमें रहने वालों को सही समय पर खाली करा दिया गया था।
– प्रशासन के मुताबिक इसमें सिर्फ एक शख्स की मौत हुई थी। लेकिन स्थानीय लोगों ने बिल्डिंग के मलबे में तीन लोगों के दबने की बात कही थी। इसके बाद बिल्डर समेत 4 लोगों को ठाणे पुलिस ने अरेस्ट भी किया था।
– जांच में यह भी पता चला कि यह वीडियो बानो काम्प्लेक्स के सामने वाली बिल्डिंग में रहने वाले 15 वर्षीय हसन कुरैशी नाम के युवक ने अपने फोन से तैयार किया था।

देखे तसवीरें 

सोशल मीडिया में यह वीडियो वायरल किया जा रहा है।

इसे ट्विटर पर खूब वायरल किया जा रहा है।

इस दुर्घटना में एक शख्स की डेथ हुई थी।

4 साल पुराना यह वीडियो ट्विटर पर वायरल हो गया है।

इस युवक ने बनाया था यह वीडियो।

इसी जगह बनी थी यह बिल्डिंग।

4 मंजिला थी यह बिल्डिंग।

देखे वीडियो 

 


Close Bitnami banner
Bitnami