किसानों का आंदोलन और हुआ उग्र, दूध, फल और सब्ज़ी सड़क पर फेका

ये इतिहास में पहली बार होगा जब किसान हड़ताल पर चले गए हैं। ढलते दिन के साथ अब ये आंदोलन भी उग्र हो रहा है। पूरे राज्ये में किसान सदा पर उतर आये हैं, वो अपनी सब्जी, दूध, फल बाजार में ले जाने के बजाय सड़क पर फेक रहे है। अहमदनगर में पूणतांबा के एक किसान ने 100  लीटर दूध जला दिया है।  

किसान दिलीप बनकर के पास 13 एकड़ खेती है और 40 गाय है 20 लोगो को परिवार और 5 लाख का कर्ज दूध है। उनका कहना है की, किसानों को उचित मूल्य नहीं मिल रहा है कर्ज में घिरे है जिसकी वजह से पूरा परिवार पूरा परेशान है। लेकिन सरकार सुन नही रही है इसी लिए आज स्ट्राइक को समर्थन करते हुए वो पूरे परिवार के साथ 100 लीटर दूध को जला देंगे। इनका कहना है कि जब तक सरकार नही सुनेगी इसी तरह एक टाइम में निकलने वाला दूध 100 -100 लीटर दूध जलाते रहेंगे। 

ये भी पढ़ें:​

महाराष्ट्र में किसानों का उग्र आंदोलन, शहरों को दूध-सब्जी की आपूर्ति रोकने की चेतावनी दी

 बडी प्याज मंडी में प्याज की निलामी आज किसानों ने रोक दी है। इस मंडी में हर रोज़ 70 से 80 हजार टन प्याज की निलामी होती है। अपना विरोध जताने के लिए किसानों ने प्याज सडक पर फेंक दिए है। ऐसा ही स्तिथि फल मार्केट्स की भी है, रमज़ान महीना चल रहा है और इस माह में फल की सबसे ज़्यादा डिमांड होती है। मगर किसान फलों को मंडी में भेजने के बजाय सड़क पर डाल रहे है।

और तो और अब किसानों ने मुंबई की तरफ आने वाले सब्जीयों और फलों की गाडीयां को भी रोक दी है। कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए है और पथराव की बात कही जा रही है।

किसान कर्ज माफी, खेती में लगने वाले उचित मूल्य के न मिलने से पूरे महाराष्ट्र के किसान महाराष्ट्र सरकार के रवैये से आक्रोशित है। यही वजह है 50 से ज्यादा किसान संगठन ने आज से पूरे महाराष्ट्र में बंद का एलान किया है। जहाँ सब्जी फल दूध अब शहरों तक नही भेजा जाएगा, यानी आने वाले समय मे मुंबई – पुणे जैसे बड़े शहरों में लोगो को सब्जी फल दूध के लिए परेशानी उठानी पड़ेगी।

आज महाराष्ट्र में लाखों किसान इकट्ठा होकर आन्दोलन कर रहे है इनका कहना है। अगर सरकार आज इस आंदोलन से नही जागी तो इसका असर कल से बड़ी रूप में दिखेगा।  गौरतलब है किसान को अन्न दाता कहा जाता है, और अगर यह नाराज हुए तो शहरी लोगो को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।  


Close Bitnami banner
Bitnami