मुंबई में फिर होगा एल्फिंस्टन रोड जैसा बड़ा हादसा,खतरनाक है मुंबई में रेलवे के दस फुटओवर ब्रिज

मुंबई के एल्फिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन पर जो हादसा आज सुबह हुआ वो हृदयविकारक है। एल्फिंस्टोन रोड स्टेशन पर मचे भगदड़ में 27 लोगों की मौत हो गयी है तो 39 लोग अस्पतालों में जिंदगी और मौत के बीच लड़ रहे है। और तो और 40 से भी अधिक लोग ऐसे भी है जिनका कुछ भी अता पता नहीं है। देश के आर्थिक राजधानी मुंबई में भगदड़ की ये पहली घटना है। घटना के बाद रेलवे पर लापरवाही के कई सवाल भी उठ रहे है। बताया जा रहा है कि एक साल पहले इस ब्रिज के मरम्मत करने कि शिकायत रेलवे में दर्ज कराई गई थी। लेकिन रेलवे ने शिकायत को नज़रअंदाज़ किया। जिसका खामियाज़ा आज आम लोगों को भुगतना पड़ा है। अगर अब भी प्रशासन इस हादसे से कोई सबक नहीं लेता है तो भविष्य में फिर एल्फिंस्टन जैसा हादसा मुंबई में फिर हो सकता है।  क्यूंकि मुंबई के दस रेलवे स्थानकों पर जर्जर फुट ओवर ब्रिज है। अगर उन ब्रिज का मरम्मत जल्द से जल्द नहीं किया गया तो कभी भी अनहोनी हो सकती है।

मुंबई के वडाला सांताक्रूज़, दादर, लोअर परेल ,मलाड,वडाला,सैंडहस्ट रोड ,परेल, कुर्ला इन रेलवे स्थानकों पर फुट ओवर ब्रिज पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। जिसमे से दादर ,सांताक्रूज़, लोअर परेल , परेल , मलाड , कुर्ला ये मुंबई के सबसे ज्यादा भीड़ भाड़ वाले रेलवे स्टेशन है। जहाँ से रोजाना कई लाख लोग सफर करते है। अगर रेल प्रशासन समय रहते नहीं चेता तो आने वाले समय एल्फिंस्टोन जैसा हादसा हो जाए तो ताजुक़ की बात नहीं है।

अगर प्रशासन की माने तो मुंबई रेलवे स्टेशन पर कई ऐसे फुट ओवर ब्रिज ऐसे भी है जो ब्रिटिश शासनकाल के समय के बने हुए है। जिसे जल्द से जल्द रिपेयर करने की जरुरत है।

देखें हादसे की तस्वीर :

 


Close Bitnami banner
Bitnami