मुंबई में गुस्साई भीड़ का पुलिस थाने पर हमला, तोड़फोड़ की गाड़ियां जलाई।

सोशल मीडिया पर आपत्तीजनक पोस्ट एक बार फिर तनाव का कारण बन गया। इस बार सोशल मीडिया पर लगाईं आग मुंबई के ट्रॉम्बे इलाके में बवाल का कारण बन गयी। घटना शनिवार रात की है, फेसबुक पर एक धर्म विशेष से जुडी आपत्तिजनक तस्वीर को डालने की वजह से हालात बेहद तनाव पूर्ण हो गए। हालात इतने बिगड़ गए की उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव करने के साथ साथ पुलिस वैन में आग लगा दी। कई घंटो की मशक्कत के बाद हालात काबू में आया। मुंबई पुलिस ने घटना के बाद कई उपद्रवियों को गिरफ्तार भी किया है। फिलहाल तमाम आला अफसर इलाके में कैम्प किये हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक अरविन्द चिनवा नाम के लड़के के एक फेसबुक पोस्ट से शुरू हुई। 25 साल के अरविन्द ने फेसबुक पर एक धर्म विशेष से से जुडी एक तस्वीर पोस्ट की थी। आरोप है की तस्वीर फोटोशॉप के ज़रिये एडिट की गयी थी और बेहद आपत्तिजनक थी। देखते ही देखते ये पोस्ट सोशेल साइट से होते हुए पूरे इलाके में फ़ैल गया । जिसके बाद पूरे ट्राम्बे इलाके में खास तौर पर चीता कैंप के हालात बेहद संवेदनशील हो गए। 

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करके साइबर क्राइम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया। लेकिन इसके एक घंटे के बाद ही अचानक से 100 से 150 लोगो की भीड़ ने ट्राम्बे पुलिस स्टेशन पर पत्थरो से हमला कर दिया। भीड़ ने पुलिस की गाड़ियों को जलाने के साथ साथ तीन गाड़ियों को क्षति पहुँचाया है। इस पूरी घटने में  कुछ पुलिस कर्मियों को चोटे भी आई है। जिसके बाद पुलिस ने करवाई करते हुए प्लास्टिक बुल्लेट फायरिंग की जिसमे 2 लोग जख्मी हो गये। जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया।

इस मामले में पुलिस ने करीब 26 लोगो को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने इन लोगो के खिलाफ दंगा भड़काने की धारा लगा कर करवाई शुरू कर दी है इसके अलावा CCTV को भी खंगाला जा रहा है और दुसरे आरोपियों की पहचान की जा रही है।


Close Bitnami banner
Bitnami