नवाज के हटने के बाद अब PAK में फंसा PM की कुर्सी का पेंच, ये हैं दावेदार

पनामा पेपर्स मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ की कुर्सी चली गई है. उनके पाकिस्तानी प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद अब उनके उत्तराधिकारी को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नवाज शरीफ के छोटे भाई एवं पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज सबसे आगे चल रहे हैं. इसके अलावा पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ, संघीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक संसाधन मंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और नेशनल एसेंबली के स्पीकर अयाज सादिक के नाम की भी चर्चा तेज है

शुक्रवार को पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पनामा लीक केस में संयुक्त जांच आयोग की रिपोर्ट के आधार पर नवाज शरीफ को दोषी करार दिया. साथ ही 5 जजों की बेंच ने सर्वसम्मति से शरीफ के खिलाफ फैसला देते हुए उनको अयोग्य ठहरा दिया, जिसके बाद उनको प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी. पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पहले से ही शहबाज की ताजपोशी की बात कही जा रही थी. हालांकि शहबाज पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली के सदस्य नहीं हैं, जिसके चलते वह फौरन प्रधानमंत्री नहीं बन सकते.

View image on Twitter
View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

इसके लिए उनको चुनाव लड़ना होगा. बताया जा रहा है कि शहबाज के उपचुनाव में चुने जाने तक रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ अंतरिम प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने सकते हैं. नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) भी इससे सहमत होती नजर आ रही है. वहीं, पीएम पद से नवाज शरीफ के इस्तीफे के बाद उनकी बेटी व राजनीतिक उत्तराधिकारी मानी रहीं मरियम नवाज ने ट्वीट किया, ‘आज का दिन 2018 में नवाज शरीफ की जीत की राह बनाएगा. इंशा अल्लाह. रोक सकते हो, तो रोक लो!’ इस ट्वीट के साथ उन्होंने अपनी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) में एकजुटता का दावा करते हुए कुछ तस्वीरें भी साझा की.

Source-AajTak


Close Bitnami banner
Bitnami