8.1 C
Munich
Thursday, March 28, 2024

New Parliament Inauguration: नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले दिल्ली में सुरक्षा के भारी प्रबंध, चप्पे चप्पे पर नजर

संसद भवन (Parliament House) उच्च सुरक्षा वाले इलाके में स्थित है. पुलिस ने कहा कि अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरों से लगातार यहां निगरानी की जा रही है. अधिकारियों ने कहा कि लुटियंस दिल्ली (Lutyens Delhi) में हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)द्वारा रविवार को उद्घाटन किए जाने वाले नए संसद भवन में और उसके आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

संसद से करीब दो किलोमीटर दूर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने कहा कि वे किसी भी कीमत पर नए भवन के पास अपनी ‘महिला महापंचायत’ करेंगे. हालांकि पुलिस ने किसी भी प्रदर्शनकारी को नए संसद भवन की ओर जाने की अनुमति नहीं दी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस की तैनाती बढ़ाकर, कई बैरिकेड्स और पर्याप्त पुलिस पिकेट लगाकर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और इसके अलावा, कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय राजधानी और इसके सीमावर्ती क्षेत्रों में सघन गश्त भी की जा रही है .

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हजारों किसान रविवार को सुबह 10.30 बजे दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर इकट्ठा होंगे और फिर प्रदर्शनकारी पहलवानों को समर्थन देने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करेंगे. किसान अन्य सीमा बिंदुओं से भी दिल्ली में प्रवेश करेंगे.

आंदोलनकारी पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की है, जिन्होंने आरोप लगाया कि उन्होंने कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया. पुलिस ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) से अनुरोध किया है कि यदि आवश्यक हो तो रविवार को ओल्ड बवाना में एक प्राथमिक बालिका विद्यालय में अस्थायी जेल बनाने के लिए आवश्यक अनुमति प्रदान की जाए, ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “दिल्ली की सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. हमने अपने पिकेट बढ़ा दिए हैं, कई बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं और किसी को भी पूरी तरह से जांच किए बिना राष्ट्रीय राजधानी के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.”एक अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि हर वाहन की जांच की जाएगी और किसी भी संदिग्ध प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिससे दिल्ली के अंदर कानून व्यवस्था की स्थिति बाधित हो सकती है.

उन्होंने कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में कई जानी-मानी हस्तियां शामिल हो रही हैं और इसलिए दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, जहां हजारों सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. पुलिस ने पहले ही ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी है कि नई दिल्ली जिले को नियंत्रित क्षेत्र माना जाएगा और वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.

संसद भवन उच्च सुरक्षा वाले इलाके में स्थित है. पुलिस ने कहा कि अतिरिक्त तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरों से लगातार निगरानी की जा रही है. यहां करीब 20 पार्टियों ने समारोह के बहिष्कार की घोषणा की है, वहीं आंदोलनकारी पहलवान रविवार को नए संसद भवन के सामने विरोध सभा करने की धमकी दे रहे हैं.

हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि जंतर मंतर पर धरना दे रही पहलवानों द्वारा घोषित “महिला महापंचायत” के लिए कोई अनुमति नहीं दी गई है. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि संसद भवन के पास पर्याप्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं और जंतर-मंतर पर जहां पहलवान और किसान धरने पर बैठे हैं, वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

“हमने पूरे जंतर-मंतर विरोध स्थल को पूरी तरह से कवर कर लिया है. हमारे सुरक्षाकर्मी इसकी निगरानी कर रहे हैं. वहां लगे सीसीटीवी कैमरों से लगातार निगरानी की जा रही है.” कार्यक्रम स्थल के बाहर, प्रत्येक प्रदर्शनकारी के लिए, हमने कम से कम पांच पुलिस कर्मियों को तैनात किया है. अधिकारी ने कहा कि मध्य दिल्ली में भी पुलिस पिकेट स्थापित किए गए हैं और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

WITN

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article