पुणे की सड़कों पर घूम रहे हैं यमराज और चित्रगुप्त

ज़रा सोंचिये आप सड़क पर आप गाडी चला रहे हैं और अचानक यमराज आपके सामने आकर खड़े हो जाएँ तो ? ये सच है इन दिनों पुणे की सड़कों पर यमराज और चित्रगुप्त एक साथ दिखाई घूम रहे हैं।

आप जैसा सोंच रहे हैं वैसा बिलकुल नहीं है,यमराज और चित्रगुप्त का इस तरह से घूमना मुहीम है उन लोगों के खिलाफ जो गाडी चलाते वक़्त नियमों का पालन नहीं करते।ऐसे में सड़कों पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते ही यमराज को इन सभी का स्वागत करते हैं। पहले तो वो नियम तोड़ने वालों को ये समझाते हैं की नियम तोड़ने से कैसे बड़ा हादसा हो सकता है और उनके पास बिन बुलाये पहुँच जाएंगे। इसके बाद यमराज और चित्रगुप्त ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का लेखा-जोखा करके दंड की राशि तय करते हैं।

Source Pune Police twitter

ये बड़ा अनोखा मुहीम है यमराज अपनी वेशभूषा में नियम तोड़ने वालों से जब मिलते हैं तो इसकी शुरुआत डायलॉग के साथ करते हैं”क्यों आने का है क्या ” यानी ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वाले तुझे मौत बुला रही है. चलना है क्या?” 

यमराज और चित्रगुप्त पुणे के तमाम चौक-चौराहे पर नज़र आ रहे हैं। उनकी मानें तो, ये कोशिश है की लोग गाड़ियां चलाते समय ट्रैफिक नियम का पालन करें। अगर आप ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे तो दुर्घटनाएं भी काम होंगी। यमराज और चित्रगुप्त के ज़रिये लोगों को जागरूक करने का ये आईडिया पुणे के ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी का है। 

यमराज और चित्रगुप्त का ये आईडिया पुणे के लोगों को भी खूब पसंद आ रही है। वो नियमों को समझने के साथ साथ इन किरदारों के साथ सेल्फी लेने के लिए भी होड़ लगी रही।  


Close Bitnami banner
Bitnami