रहिये होशियार ये मदद के नाम पर लूट लेंगे

मुंबई के चारकोप में एटीएम के अंदर मदद के बहाने लोगों का डेबिट कार्ड बदल कर खातों से लाखों के लूट का मामला सामने आया है।

लेकिन लोगों के साथ हो रही लूट की ये पूरी वारदात सीसीटीवी कैमरे में क़ैद हो गयी। अब जब एक के बाद एक कई मामले सामने आये हैं तो पूरा पुलिस महकमा इन लोगों को तलाशने में जूट गयी है।

हम आपको पूरा मामला समझायेंगे लेकिन पहले ए टी एम के अंदर लगे सीसीटीवी के इन फुटेजेस को देख लीजये। ताकि अगली बार आपको ऐसा कोई शख्स मदद  की पेशकश करे तो फ़ौरन खबरदार हो जाइये। 

गौर से देखिये इस सीसीटीवी को इस सीसीटीवी में आप देख सकते हैं कैसे एक लड़का पैसे निकालने के लिए अंदर आता है। कुछ मिनट बाद उसके पीछे एक और लड़का टी शर्ट पहना हुआ आता हैं, और फिर पहले आगे पीछे तक झांक कर इत्मिनान हो जाता है की उसे कोई खतरा तो नहीं है। दूसरी तरफ पहले वाले लड़के को वो बातों में उलझाता है बड़ी चालाकी से उसका कार्ड लेकर ए टी एम में डालता हैं। फिर उसकाकार्ड अपने जेब में रखता हैं और अपने दूसरे जेब से एक बंद कार्ड निकाल कर उसे दे देता हैं।

पीड़ित सुकुरुल्लाह अब्दुल हाकिम शाह ने बताया कि वो चारकोप हिंदुस्तान नाका के पास स्थित भारतीय स्टेड बैंक के ए टी एम में मंगलवार की रात पैसा निकालने गए थे। लेकिन उस समय मशीन ठीक से काम नहीं कर रहा था। उसी बीच एक लड़का पीड़ित शाह को मदद करने के बहाने आया और उनका डेबिट  कार्ड ले लिया। कार्ड लेने के बाद कुछ देर तक लड़का पीड़ित को अपने बातों में उलझाये रखा। उसी दौरान लड़के ने पीड़ित का डेविड कार्ड अपने पास रख लिया और एक बंद कार्ड पीड़त को यह कहते हुए दे दिया की मशीन ख़राब हैं कही और ट्राय कर लो।

पीड़ित शाह ने बताया कि वह जैसे ही वो अपने घर पहुंचे वैसे ही उनके मोबाइल पर बैंक के तरफ से बीस हजार रुपये निकालने का मैसज आया। घटना के बाद पीड़ित जब बैंक में पूछ ताछ करने गए तो बैंक वालों ने उन्हें पुलिस के पास भेज दिया।

वहीँ दूसरे पीड़ित अभिषेख सिंह ने बताया कि 18 फरवरी की शाम 4 बजे हिंदुस्तान नाका के पास स्थित एसबीआई बैंक के ए टी एम से वह भी पैसा निकालने गया था। लेकिन उस समय मशीन का सरवर ठीक से काम नहीं कर रहा था। जिसके बाद एक अनजान लड़का मदद करने के बहाने आया और पांच हजार रुपये निकाल कर दिया। 

जिसका मैसज भी उसके मोबाइल में आया। लगभग 15 मिनट बाद पीड़ित के मोबाइल पर दूसरा सन्देश आया जिमसें लिखा था कि आपके खाते से मालवणी के ए टी एम से पांच हजार रुपये निकाल लिया गया हैं।

घटना के बाद दोनों पीड़ितों ने पहले बैंक में पूछताछ की उसके बाद चारकोप पुलिस थाने में लिखित शिकायत दी हैं। फ़िलहाल चारकोप पुलिस सीसीटीवी के आधार पर आरोपी की तलास कर रही हैं।


Close Bitnami banner
Bitnami