आरपीएफ जवान ने जान जोखिम में डालकर बचाई एक शख्स की जान

मुंबई के कुर्ला रेलवे स्टेशन पर शनिवार की दोपहर अचानक अफरा-तफरी मच गई। जब एक शख्स प्लेटफार्म नंबर 1 पर अचानक रेलवे लाइन पर कूदकर सीएसटी से अम्बरनाथ जा रही लोकल की तरफ तेज़ी से बढ़ने। उस शख्स की इस हरकत को देख प्लैटफॉर्म पर मौजूद लोग मदद के लिए शोर मचाने लगे। फ़ास्ट ट्रेन उस युवक को लगभग उड़ाने ही वाली थी की रेलवे स्टेशन पर मौजूद आरपीएफ के जवान ने बड़ी तेजी से इस शख्स को पटरी से खींच लिया। ये पूरी घटना प्लेटफ़ॉर्म पर लगे सीसीटीवी में कैद हो गया।

यह घटना शनिवार दोपहर दो बजे की है। हमेशा की तरह उस वक़्त भी प्लैटफॉर्म पर काफी भी भीड़ थी। तभी लोगों की नज़र एक युवक पर पड़ी जो बड़ी तेज़ी से सामने से आ रही लोकल ट्रेन की तरफ बढ़ने लगा। फिर युवक ट्रेन के सामने पटरी पर बीच में खड़ा हो गया। सामने से आ रही लोकल को देखकर प्लेटफार्म पर अफरातफरी मच गयी। वहां मौजूद लोग  ये समझ चुके थे की युवक ख़ुदकुशी करने आया है। लोग मदद के लिए शोर मचाने लगे तब तक ट्रेन युवक के बिल्कुल करीब आ गयी थी। लेकिन उससे पहले की लोकल इस शख्स की ज़िंदगी को खत्म कर पाती रेलवे स्टेशन पर मौजूद आरपीएफ के जवान ने अपनी जान की परवाह किये। पटरियों पर कूद गया और ख़ुदकुशी करने आये युवक को बड़ी तेजी से पटरी से खींच लिया।

युवक की खुदकुशी और आरपीएफ जवान की जांबाज़ी की ये पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में क़ैद हो गयी है।

पुलिस की पूछताछ में पता चला कि ख़ुदकुशी की कोशिश करने वाले शख्स का नाम संजय पाटिल है। संजय शनिवार को शोलापुर जा रहा था कि किसी ने उसका बैग चुरा लिया। जिसकी शिकायत इसने कुर्ला जीआरपी में दी थी। वो बैग की चोरी हो जाने की वजह से बेहद परेशान हो गया और सोलापुर जाने की बजाय आत्महत्या करने का फैसला लिया और रेलवे ट्रैक पर कूद गया। आरपीएफ ने इस शख्स की करीब 2 घंटे तक काउंसलिंग की फिर बाद में इसके परिवार को बुलाकर उनके हवाले कर दिया।


Close Bitnami banner
Bitnami