तेजस का रेल गार्ड पकड़ा गया नल चोरी करते, सीसीटीवी में कैद हुई चोरी की पूरी वारदात

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस देश की पहली एक्सप्रेस ट्रेन तेजस से हेड़फोन चोरी होने पर बवाल मचा था। वहीं अब रेलवे के गार्ड द्वारा ही ट्रेन के टाॅयलेट से नल चुराने का मामला सामने आया है। गार्ड की चोरी तेजस एक्सप्रेस में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है। बताया जाता है कि यह मामला 2 अगस्त का है लेकिन आरपीएफ ने गुरूवार को गार्ड के खिलाफ चोरी का मुकदमा दर्ज कर लिया है। 

मुंबई से गोवा चलाई जा रही तेजस एक्सप्रेस में 2 अगस्त को शटिंग गार्ड मनोज भडंगे मौजूद था। वह ट्रेन के एक टाॅयलेट में घुसा और वहां से 180 रुपए का नल चुराया। बाद में वह प्लास्टिक की थैली में लपेटकर वहां से निकल गया। जब वह बाहर निकला तो वह सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ। रेलवे स्टाफ मेंबर ने 4 अगस्त को मजगांव यार्ड में हैंड शोवर को मिसिंग पाया। चोरी की जानकारी मिलने के बाद मजगांव यार्ड के कैरेज ऐंड वैगन डिपार्टमेंट के सीनियर सेक्शन इंजिनियर ने आरपीएफ को सूचना दी। सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई, जिसमें भडंगे संदिग्ध दिखा उसके खिलाफ गुरुवार केस दायर किया है। रेलवे ने चोरी किए नल की कीमत 180 रुपये आंकी है। बता दें कि भडंगे की महीने की सैलरी 40 हजार है।

तेजस में यह हैं फैसिलिटीज?

– इसमें टी-कॉफी वेंडिंग मशीनें, मैगजीन्स और स्नैक टेबल्स, हर पैसेंजर के लिए LCD स्क्रीन, बायो-वैक्यूम टॉयलेट्स में वाटर लेवल इंडिकेटर्स, सेंसर्ड टैप और हैंड ड्रायर्स (हाथ को सुखाने वाली मशीनें) लगे हैं।

– सेलिब्रिटी शेफ द्वारा तैयार मनपसंद खाना परोसा जाता है, वाई-फाई फैसिलिटी और टॉयलेट इंगेजमेंट बोर्ड भी लगे हैं। ट्रेन के अंदर का कलर बाहर के कलर से मैच करता है, जिससे पैसेंजर्स को वर्ल्ड क्लास ट्रैवलिंग का अहसास मिलता है।
– ट्रेन में LCD स्क्रीन को पैसेंजर के मनोरंजन के मकसद से लगाया गया है, लेकिन इसका इस्तेमाल पैसेंजर को उससे जुड़ी इन्फॉर्मेशन और सेफ्टी इंस्ट्रक्शन के लिए भी होता है। हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट लगे हैं।
– एग्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार वाली तेजस एक्सप्रेस में कैटरिंग सर्विस राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की तरह है। इसके कोच में 22 नए फीचर्स हैं, इनमें आग और धुएं का पता लगाने वाला और उन्हें रोकने वाला सिस्टम भी शामिल है।


Close Bitnami banner
Bitnami