उद्धव से अमित शाह, राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर बातचीत

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एनडीए में आम सहमति की कोशिश बनाने के क्रम में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने रविवार को मातोश्री जाकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. खबरों के मुताबिक मुलाकात में उद्धव ठाकरे ने कहा कि या तो बीजेपी उनके द्वारा सुझाए गए दो नामों पर अपना रुख स्पष्ट करे अथवा वो अपना कैंडिडेट घोषित करे जिसपर शिवसेना निर्णय लेगी.

दरअसल राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर शिवसेना अपनी राय आम कर चुकी है. शिवसेना नेता सार्वजनिक मंचों से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत को राष्ट्रपति बनाए जाने की मांग कर चुके हैं. इस बीच शुक्रवार को शिवसेना ने एक नया नाम आगे किया. शिवसेना ने कहा कि अगर भागवत के नाम पर बीजेपी सहमत नहीं है, तो कृषि विशेषज्ञ एमएस स्वामीनाथन को राष्ट्रपति बनाया जाए. उद्धव ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा कि अगर बीजेपी इन नामों पर सहमत नहीं है तो फिर वो अपना उम्मीदवार घोषित करे जिसपर शिवसेना अपना फैसला लेगी.   

वहीं शुक्रवार को मुंबई में मीडिया से बात करते हुए अमित शाह ने साफ किया था कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर शिवसेना की राय मांगी जाएगी. जबकि उन्होंने ऐसे संकेत दिए कि कांग्रेस और वामदलों के पास राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम सुझाने का संभवतः कोई मौका नहीं बचा है.

एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए अमित शाह ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. इसमें रक्षा मंत्री अरुण जेटली, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और वैंकेया नायडू शामिल हैं. राजनाथ सिंह और वैंकेया नायडू ने इस संबंध में शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा वाम नेता सीताराम येचुरी समेत कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया था कि राष्ट्रपति पद के नाम को सर्वसम्मति का सवाल ही पैदा नहीं होता, क्योंकि कमेटी के सदस्यों ने नाम ही नहीं दिए. 

हालांकि बीजेपी अध्यक्ष ने कहा है कि विपक्षी दलों से एक बार फिर विचार-विमर्श किया जाएगा और इस बार टीम के सदस्य उनके पास किसी नाम के साथ पहुंचेंगे. 

बता दें कि 24 जुलाई राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल खत्म हो रहा है. बीजेपी ने एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम 23 को घोषित करने की बात कही है. राष्ट्रपति पद के लिए 28 जून को नामांकन होना है, जिसके बाद 17 जुलाई को वोटिंग होगी.


Close Bitnami banner
Bitnami