विदर्भ में लू का कहर, अब तक चार की मौत

भीषण गर्मी और लू ने पूरे विदर्भ को अपनी चपेट में ले लिया है। अभी मई की गर्मी बाकी है लेकिन विदर्भ भट्टी की तरह तपने लगा है। सूरज देवता के इस क़हर को देखते हुए किसान भी डरे सहमे हुए हैं। 4 जिलों में पारा 43 डिसे. को पार कर गया। अकोला ज़िला सबसे गर्म रहा। यहां का तापमान 44 डिसे रिकॉर्ड किया गया। दूसरी तरफ तीसरे दिन भी रायगढ़ जिला देश में सर्वाधिक गर्म रहा। यहां 46.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। अब तक महाराष्ट्र में भीषण गर्मी और लू की वजह से चार की मौत हो चुकी है।

देश के दूसरे हिस्सों का भी यही हाल है राजस्थान में भी गर्मी ने 71 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। देश के 9 राज्य लू की चपेट में आ चुके हैं। वहीँ उत्तरप्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, ओडिशा जैसे राज्यों में में मार्च में ही तापमान 40 डिग्री के पार है।

मौसम विभाग के मुताबिक़ लोगों को अगले दो महीने तक पूरे देश में औसत से करीब 8 डिग्री ज्यादा तापमान रहने की संभावना जताई है। अभी से ही हरियाणा, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, गुजरात व महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में लू चल रही है।


Close Bitnami banner
Bitnami