Corona Crisis : WHO ने दी चेतावनी, 7 दिन में 30 लाख केस, ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया और ब्रिटेन सबसे आगे

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने कहा है कि नौ सप्ताह से कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में कमी आने के रुझान के बाद पिछले सप्ताह दुनिया में कोरोना वायरस के करीब 30 लाख मामले आए और मौत के मामलों में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. इस तरह पिछले सप्ताह संक्रमण के मामलों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने बुधवार को अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि सबसे ज्यादा ब्राजील (Brazil), भारत(India), इंडोनेशिया (Indonesia) और ब्रिटेन (Britain) से संक्रमण के मामले आए. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत में सबसे पहले पहचान के बाद अब तक ‘डेल्टा स्वरूप’ के 111 देशों में मामले आ चुके हैं और आगामी महीनों में वैश्विक स्तर पर इसी स्वरूप के ज्यादा मामले होंगे.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि आगे कोविड-19 का और संक्रामक स्वरूप उभर सकता है और सामाजिक दूरी, अन्य नियमों का पालन नहीं करने से कई देशों में ज्यादा मामले आने, अस्पतालों में मरीजों और मौतों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

डब्ल्यूएचओ ने माना कि कई देश अब कोविड-19 संबंधी पाबंदियों को खत्म करने के ‘दबाव’ का सामना कर रहे हैं लेकिन आगाह किया कि ‘भीड़भाड़ और यात्रा के दौरान संक्रमण के प्रसार के गलत आकलन से वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाएगा.’


Close Bitnami banner
Bitnami