0

गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्‍य में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर देश को समर्पित किया. यह कॉरिडोर पाकिस्‍तान में पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत में पंजाब के गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ेगा. करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को सिख श्रद्धालु गुरु नानक देव की कर्मस्‍थली के रूप में देखते हैं, जहां उन्‍होंने अपने जीवन के अंतिम तकरीबन 17-18 साल बिताए थे. 

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेरा बाबा नानक में कहा कि करतारपुर कॉरिडोर को कम वक्त में तैयार करने के लिए मैं इमरान खान को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि मैं पाकिस्तान के श्रमिक साथियों का भी आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने इतनी तेजी से अपनी तरफ के कॉरिडोर को पूरा करने में मदद की.

उन्होंने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मैं आज देश को करतारपुर साहिब कॉरिडोर समर्पित कर रहा हूं. जैसी अनुभूति आप सभी को कार सेवा के समय होती है, वही, मुझे इस वक्त हो रही है. मैं आप सभी को, पूरे देश को, दुनिया भर में बसे सिख भाई-बहनों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद सिख श्रद्धालु गुरुद्वारा दरबार साहिब में खुला दर्शन कर सकेंगे.  इससे पहले उन्‍हें करतारपुर साहिब पहुंचने के लिए वीजा लेकर तकरीबन 125 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती थी और जो लोग वहां नहीं जा  पाते थे वे दूरबीन के जरिये गुरुद्वारा दरबार साहिब का दर्शन करते थे, जो पाकिस्‍तान के साथ लगने वाली अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर लगाया गया है. इसे भारत पाकिस्‍तान संबंधों को पटरी पर लाने की दिशा महत्‍वपूर्ण कदम बताया जा रहा है. 

आपको बता दें कि पहले जत्‍थे में 575 श्रद्धालु दरबार साहिब  जाएंगे, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं. ये शनिवार सुबह रवाना होंगे और शाम तक लौट आएंगे. साथ ही करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए पंजाब कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू भी पाकिस्‍तान जाएंगे, जिसके लिए उन्‍हें अनुमति मिल गई है.  उन्‍हें तीसरी बार विदेश मंत्रालय को खत लिखे जाने के बाद यह अनुमति मिली. 

वहीं करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि 9 और 12 नवंबर को करतारपुर साहिब की यात्रा करने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से 20 डालर की सर्विस फीस नहीं वसूली जाएगी.

अयोध्या फैसले पर बोला बॉलीवुड, हिंदू-मुस्ल‍िम एकता से बनता है महान भारत

Previous article

आमिर खान अपनी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के अगले शेड्यूल की शूटिंग के लिए पंजाब हुए रवाना

Next article

You may also like

More in National

Comments

Comments are closed.