0

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग अपने घोषणा पत्र में शामिल की है. घोषणा पत्र में इस बात को शामिल करने पर विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सत्ताधारी पार्टी को निशाने पर ले लिया है. कांग्रेस ने कहा कि अगर महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ऐसा कोई विचार होता है तो फिर इस देश को भगवान बचाए.

पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यह दावा भी किया, ”सावरकर के ऊपर महात्मा गांधी की हत्या के मामले में फौजदारी का मुकदमा चला है. यह बात सही है कि वह बरी हो गए थे. इसके बाद कपूर आयोग बना. एक पत्रकार ने अपने लेख में लिखा है कि कपूर आयोग इस निष्कर्ष पहुंचा कि सभी तथ्य इस बात के अलावा दूसरी अन्य बातों को नकार रहे थे कि हत्या की साजिश सावरकर एवं उनके समूह की थी.”

उन्होंने कहा, ”महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर अगर ऐसी किसी चीज (सावरकर को भारत रत्न देने) के ऊपर सरकार विचार करती है तो फिर इस देश को भगवान बचाए.” तिवारी ने कहा, ”अगर कपूर आयोग की लिखी रिपोर्ट में बात सही है तो सरकार को बहुत ही गंभीरता से विचार करना चाहिए कि क्या महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर यह कदम उचित है?”

बीजेपी ने घोषणा पत्र में किया ऐलान

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि यह आरएसएस और बीजेपी का एक बहुत ही सुनियोजित और बहुत सोचा समझा कदम है. उन्होंने कहा कि एक तरफ महात्मा गांधी की तारीफ करते रहो और दूसरी तरफ सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग करते रहो.

गौरतलब है कि भाजपा की महाराष्ट्र इकाई ने कहा कि वह केंद्र की एनडीए सरकार से वीर सावरकर के नाम से लोकप्रिय विनायक दामोदर सावरकर को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न देने की मांग करेगी. बीजेपी के एक नेता ने बताया कि कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा द्वारा जारी चुनाव घोषणापत्र में प्रदेश इकाई ने समाज सुधारकों– ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले को भी यह सम्मान देने की मांग की है.

बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को सभी 288 सीटों पर मतदान होना है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

न्यायमूर्ति ने कहा-बहू का स्वागत करने की प्रक्रिया के दौरान बेटी अपनी जान गंवा बैठी

Previous article

बोल्ड फोटोज से सनी लियोनी और पूनम पांडे को पछाड़ने में लगी हॉट स्कारलेट रोज

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.