भीषण गर्मी से अब तक दस की मौत

महाराष्ट्र में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है, गर्म हवाओं के थपेड़ों और भीषण गर्मी की चपेट में आकर अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीँ चंद्रपुर में 45 साल के हारून शेख की गर्मी के चलते मौत हो गई। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले बीस दिनों में महारष्ट्र का चंद्रपुर जिला देश का सबसे गर्म स्थान रहा। यहां बुधवार को पारा 46.4 डिग्री तक पहुंच गया था। नागपुर में तो गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है,18 अप्रैल को पारा 45.5 डिग्री पहुंच गया था। अगले दिन 45.7 डिग्री टेम्प्रेचर पहुँच गया था।

चंद्रपुर और नागपुर के इलावा कई और ज़िलों में गर्मी ने क़हर बरपा रखा, इसकी वजह से अलग-अलग शहरों में 29 लोगों गर्मी की वजह से अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है। विदर्भ के अधिकांश जिलों में टेम्प्रेचर 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। लगातर बढ़ती गर्मी को देखते हुए  प्रशासन ने पहले ही हीट वेव का अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों को बिना वजह घर से न निकलने की हिदायत दी गयी गई है।

गर्मी के प्रकोप से सिर्फ इंसान ही नहीं जानवरों को गर्मी भी से बचाने के लिए नागपुर के महाराज बाग जू में कूलर लगाए गए हैं। लगातार पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है।