मणिपुर के फेमस सिंगर Akhu Chingangbam को बदमाशों ने किया किडनैप, परिवार मदद के लिए लगा रहा है गुहार 

कुकी और मेइती समुदायों के बीच भीषण जातीय संघर्षों के कारण मणिपुर इस साल अधिकतर समय सुर्खियों में बना रहा। इन संघर्षों में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई और करीब 60,000 लोग बेघर हो गए। अभी हालत धीरे सुधर की तरफ बढ़ ही रहे थे कि मणिपुर के मशहूर सिंगर को अगवा कर लिया गया है। सिंगर का नाम अखु चिंगंगबम बताया जा रहा है। यह घटना बीते दिन की है। खबर है कि सिंगर के इम्फाल स्थित घर में कुछ हथियारबंद बदमाश घुसे और उनकी मां व पत्नी पर बंदूक तान दी। इसके बाद वह अखु चिंगंगबम को अपने साथ उठाकर ले गए।

ख़बरों कि मानें तो घटना को लेकर पुलिस की ओर से कहा गया कि बदमाशों ने 29 दिसंबर को अखु चिंगंगबम को किडनैप किया है। वो पूर्वी इंफाल के खुरई के रहने वाले हैं। वो वहां के इंफाल टॉकीज नाम के लोकल बैंड के फाउंडर भी हैं। अखु एक सिंगर और गीतकार ही नहीं बल्कि सोशल वर्कर भी हैं और अपने नेक कामों के लिए काफी पॉपुलर हैं। इसके अलावा वो सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। खुद से जुड़ी इंस्टाग्राम पर कोई ना कोई पोस्ट शेयर करते रहते हैं।

MTV इंडिया शो के हिस्सा थे अखु चिंगंगबम

बहरहाल, अगर अखु चिंगंगबम की लाइफ के बारे में बात की जाए तो उनका असली नाम रोनिद चिंगंगबम है। MTV इंडिया के म्यूजिकल टीवी शो The Dewarists का भी हिस्सा रह चुके हैं। इसके अलावा सिंगर एक बार तब चर्चा में आए जब उनके एक्सीडेंट को लेकर खबरें मीडिया में आईं। साल 2016 में वर्ल्ड म्यूजिक डे पर एक एक्सीडेंट में उनके एक कान में गहरी चोट लग गई थी, जिसके कारण उन्हें सुनाई देना बंद हो गया था।

मणिपुर में 3 मई, 2023 से हिंसा चल रही है। राज्य में हर दिन कोई ना कोई वारदात हो रही है। वहां, मैतेई और कुकी समुदाय के बीच हिंसक झड़प चल रही है। मैतेई समुदाय चाहता है कि उसे भी कुकी समाज की तरह ही मणिपुर राज्य में ST का दर्जा दिया जाए। अब इसी बात पर विवाद काफी बढ़ गया है। मैतेई की मांग के बाद कुकी समाज उन पर काफी भड़क गया है, जिस पर खूब विवाद हो रहा है। कुछ महीने पहले ही वहां पर महिलाओं के साथ शोषण का मामला भी सामने आया था, जो काफी चर्चा में रहा और इस पर खूब विवाद हुआ था।