Mumbai

1993 मुंबई ब्लास्ट केस: अबु सलेम समेत इन 7 आरोपियों पर आज आएगा टाडा कोर्ट का फैसला

0

12 मार्च, 1993 को मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में शुक्रवार को विशेष टाडा अदालत अपना फैसला सुना सकती है. इस मामले में अबु सलेम समेत सात दोषियों पर जस्टिस जी.एस. सानप की बेंच अपना फैसला सुना सकती है.

इन दोषियों में सलेम के अलावा मुस्तफा डोसा, ताहिर मर्चेंट, अब्दुल कय्यूम, करीमुल्ला शेख, रियाज सिद्दीकी और अब्दुल रशीद खान शामिल हैं. अदालत ने कुछ दिनों पहले ही इस मामले की सुनवाई पूरी की थी. बम धमाके के दोषी मुस्तफा डोसा को साल 2004 में यूएई से गिरफ्तार किया गया था.

साल 2005 में अंडरवर्ल्ड डॉन अबु सलेम और उसकी गर्लफ्रेंड मोनिका बेदी का पुर्तगाल से प्रत्यर्पण हुआ था. अन्य पांचों आरोपियों को भी दुबई से भारत लाया गया था. बहरहाल इन धमाकों के पीड़ित परिवारों को शुक्रवार को सुनाए जाने वाले फैसले का बेसब्री से इंतजार है.

क्या था मामला

12 मार्च, 1993 को मुंबई में एक के बाद एक 12 बम धमाके हुए थे. बम धमाके में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. बताया जाता है कि धमाकों में 27 करोड़ रुपये संपत्ति नष्ट हुई थी. इस मामले में 129 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया था.

साल 2007 में टाडा कोर्ट ने 100 लोगों को सजा सुनाई. इसी मामले में याकूब मेमन को 2015 में फांसी हुई थी. ब्लास्ट से जुड़े एक अन्य मामले में ही फिल्म अभिनेता संजय दत्त अवैध हथियार रखने के दोषी पाए गए और उन्हें टाडा कोर्ट ने पांच साल की सजा सुनाई थी. वहीं ब्लास्ट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम 1995 से फरार है.

aajtak online

प्रियंका ने फिर फ्लॉन्ट कि अपनी बिकनी बॉडी

Previous article

कर्नाटक में बड़ा हादसा, झील में बही बस

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.

Close Bitnami banner
Bitnami