Mumbai

बदल जाएगी मुंबई की लाल बेस्ट बस

0

अगर ज़िक्र मुंबई का होगा तो मुंबई में चलने वाली लाल बेस्ट बसों की बात ज़रूर निकलेगी, जो दशकों से मुंबई के पहचान रही है। मगर अब ये पहचान ख़त्म हो सकता है, अब प्रबंधन लाल बेस्ट बसों का मेकओवर करना चाहता है। बेस्ट प्रबंधन ने मुंबईकरों से उनकी राय मांगी है की क्या सौ  साल से भी अधिक से मुंबई को अपनी सेवा दे रही बेस्ट बसों का रंग बदला जाए या नहीं।

बेस्ट प्रबंधन ने इन बसों का रंग लाल से बदलकर सफेद और पीला किया जाना प्रस्ताव किया है। लोगों को बेस्ट की कायापलट पसंद आती है या नहीं इसके लिए शुरुआती तौर पर दो बसों को सफेद और पीले रंग में रंगकर ट्रायल किए जाने की तैयारी है।

Image result for Best Buses

सिर्फ रंग ही नहीं बदला जाएगा बल्कि सुविधा भी दी जाने वाली है, मसलन नए रंग में रंगी बसों के भीतर और स्‍टाप पर फ्री वाईफाई सुविधा दिए जाने की भी योजना है। साथ ही यात्रियों के लिए मोबाइल फोन पर रीयल टाइम लोकेशन और यात्रा का अनुमानित समय जानने की सुविधा देने वाली तकनीक की भी पेशकश है। ये तभी संभव हो पायेगा जब प्रबंधन को इन बदलाव कोलेकर आम मुंबईकरों की सही प्रतिक्रियाएं मिलेंगी।

मुंबईकरों तक पहुँचने के लिए बसों में सफर करने वाले लोग, सोशल मीडिया और कई दूसरे तरीकों से लोगों से रायशुमारी की जाएगी। कलर कोड में बदलाव की यह योजना असल में जेजे स्‍कूल ऑफ आर्ट्स के स्‍टूडेंट्स के दिमाग की उपज है।

हालांकि कई लोग इसके खिलाफ भी हैं , बेस्‍ट बस समित‍ि के एक सदस्‍य केदार होंबालकर के मुताबिक वो बसों के रंग बदलने के पक्ष में नहीं हैं। लाल बेस्ट बेसेस मुंबई की धरोर है और इसमें कोई भी परिवर्तन करने से पहले बजाय प्रशासन को सबसे पहले जनता की राय जानना चाहिए।

बेस्‍ट बसों के जनरल मैनेजर जगदीश पाटिल ने कहा है की ,कुछ भी अचानक नहीं होने जा रहा है हम रातोरात बसों का रंग बदलने नहीं जा रहे हैं। यह केवल एक सुझाव है और 3800 बसों में से महज दो पर ही रंग किया जाएगा। एक सुझाव को चेक करने में कोई हर्ज नहीं है, अगर बदलाव करना होगा भी तो लोगों की प्रतिक्रिया जानने के लिए।

Irfan Siddiqui

भीषण गर्मी से अब तक दस की मौत

Previous article

बिहारी आई पी इस शिवदीप लांडे का मुंबई में भी जलवा

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.

Close Bitnami banner
Bitnami