MumbaiTop Stories

मुंबई में दौड़ी पहली ऐसी लोकल ट्रेन, मंत्री विनोद तावड़े ने किया उद्घाटन

0

रेलवे ने आज मुंबईकरों को पहली ऐसी लोकल ट्रेन के रूप में नई सौगात दी है। क्रिसमस के मौके पर सोमवार सुबह देश की पहली ऐसी लोकल को हरी झंडी दिखाई गयी है। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री विनोद तावड़े ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर उसे रवाना किया। 12 बोगियों की इस ट्रेन का किराया सामान्य लोकल के फर्स्ट क्लास के किराए से थोड़ा ज्यादा रखा गया। ऐसी लोकल का चर्चगेट से बोरीवली तक का किराया 165 रूपए रखा गया है। उद्घाटन के बाद खुद विनोद तावड़े ने ऐसी लोकल का टिकट लेकर जर्नी को एन्जॉय किया।

कुछ ऐसा है ऐसी लोकल का स्ट्रक्चर

ऐसी लोकल ट्रेन का स्ट्रक्चर राजधानी एक्सप्रेस के कोच की तरह बड़ी सिंगल विंडो लगाई गई है। कोच का इंटीरियर पिछले साल मुंबई को दी गई नई लोकल कोच जैसा है। कोच के भीतर लगी सीट नीले और ग्रे रंग की हैं। इन्हें पहले से ज्यादा आरामदेह बनाने का दावा किया गया है। इसमें दो सीटों के बीच की जगह भी पहले से ज्यादा बढ़ाई गई है, ताकि भीड़ ज्यादा होने पर यात्री सीटों के बीच में आराम से खड़े रह सकें। कोच में खड़े होकर चलने वाले यात्रियों को सहारे के लिए ऊपर लगे हैंडल भी इस तरह बनाए गए हैं कि एक हैंडल दो यात्री पकड़ सकें। दरवाजे के बीच में लगे स्टील के खंभे को भी नया आकार दिया गया है ताकि एक साथ ज्यादा यात्री पकड़ सकें। इसकी मैक्सिमम स्‍पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इसमें 5,964 पैसेंजर की कैपेसिटी होगी।

मुंबई से शुरू हुई देश की पहली AC लोकल ट्रेन, इसमें यह है खास फीचर

12 सामान्य सेवाएं होंगी रद्द

जहां एक ओर एसी लोकल चलने की खुशी है, वहीं दूसरी ओर सामान्य यात्रियों को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा, क्योंकि 12 सामान्य सेवाओं के बदले एसी लोकल की सेवा दी जाएगी। इन 12 में से 8 सर्विस चर्चगेट से विरार और 3 सर्विस चर्चगेट से अंधेरी के बीच चलाई जाएगी। ये सभी तेज लोकल होंगी, जबकि धीमी लोकल के तौर पर केवल एक सर्विस महालक्ष्मी से बोरिवली के बीच चलाई जाएगी।

ट्रेन में तैनात होंगे बाउंसर

मुंबई लोकल से हर दिन कई लाख लोग यात्रा करते हैं। एसी लोकल ट्रेन के शुरू होने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें ट्रैवल करने की सोचेंगे। जिस कारण इसमें भारी भीड़ हो सकती है। इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ट्रेन में बाउंसर तैनात करने की योजना बना रहा है। आपको बता दें कि, 12 डिब्बों की लोकल ट्रेन में पीक आवर्स में 6 हजार से ज्यादा यात्री ट्रैवल करते हैं।

मुंबई के यात्रियों का सफर बनेगा आसान

मुंबई के लोकल ट्रेन नेटवर्क को यहां की लाइफलाइन कहा जाता है। ऐसे में एसी लोकल ट्रेन आ जाने से यहां के यात्रियों का सफर काफी आसान होने वाला है। बता दें कि मुंबई लोकल में हर रोज 65 लाख से ज्‍यादा यात्री सफर करते हैं। इसमें भी अकेले वेस्‍टर्न लाइन पर 35 लाख यात्री हैं और इस लाइन पर 37 स्‍टेशन पड़ते हैं। एसी लोकल को सबसे पहले इसी लाइन पर चलाया जाएगा।

VIDEO:

स्नाइपर दबाते ट्रिगर और मारा जाता दाउद इब्राहिम, लेकिन तभी एक कॉल नें……

Previous article

जेट एयरवेज फ्लाइट से मुंबई की मॉडल का बैग चोरी

Next article

Comments

Comments are closed.

Close Bitnami banner
Bitnami