Mucormycosis Patients का महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत होगा मुफ्त इलाज: राजेश टोपे

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Maharashtra Health Minister Rajesh Tope) ने कहा कि म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) के मरीजों का इलाज राज्य सरकार की प्रमुख चिकित्सा बीमा योजना के तहत मुफ्त में किया जाएगा. म्यूकोरमाइकोसिस एक दुर्लभ कवक संक्रमण (rare fungal infection) होता है जो अब कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियाों (COVID-19 patients ) में सामने आ रहा है.

एक आधिकारिक बयान में टोपे के हवाले से कहा गया है कि म्यूकोरमाइकोसिस रोगियों को महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना (Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana) के तहत कवर किया जाएगा क्योंकि इस कवक संक्रमण से निपटने के लिए जरूरी दवाएं महंगी हैं.

बयान के अनुसार उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य योजना के तहत शामिल 1,000 अस्पतालों में ऐसे मरीजों का मुफ्त इलाज किया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस बीमारी के लक्षण उन कोविड-19 रोगियों (COVID-19 patients ) में देखे जा रहे हैं जो मधुमेह (Diabetes)से पीड़ित हैं और जिनका मधुमेह नियंत्रण में नहीं है.

बयान में कहा गया कि टोपे ने मध्य महाराष्ट्र के जालना में मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत करते हुए यह टिप्पणी की.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि म्यूकोरमाइकोसिस रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इंजेक्शनों के बारे में शिकायतें हैं कि उन्हें वास्तविक कीमत से अधिक पर बेचा जा रहा है. उन्होंने कहा कि उनकी दरों पर सीमा तय की जाएगी.