Mumbai

महाराष्ट्र सरकार ने कहा मुंबई के 813 क़र्ज़ माफ़ी के हकदार

0

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस 813 किसानों के कर्जमाफी का एलान कर अजीब मुश्किल में फंस गए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया पर  क़र्ज़ माफ़ी के हकदार किसानों की ज़िलेवर  लिस्ट जारी की। लेकिन लिस्ट में जो आंकड़े जारी किये गए हैं वो हैरान करने वाले हैं। इस लिस्ट में सरकार ने मुंबई और मुंबई उपनगर के 813 किसानों को कर्ज़माफ़ी का हकदार बताया है। 

अब यही लिस्ट उनके गली की हड्डी बन गई है। लोग पूछ रहे हैं की आखिर सरकार मुंबई जैसे शहर में कौन से किसान का क़र्ज़ माफ़ी कर रही है जबकि मुंबई में न तो कहीं खेत है और न ही खेतियर गरीब किसान। बवाल बढ़ता देख खुद मुख्यमंत्री को ही सफाई देनी पड़ रही। लेकिन इस मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को घेर लिया है।

 

View image on Twitter

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से ये लिस्ट मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से सोशल मीडिया साइट ट्वीटर पर पोस्ट किया गया था। जिसमे लाभार्थी किसानों का पूरा ब्यौरा था। उसी लिस्ट में मुंबई शहर के 694 और मुंबई उपनगर के 119 किसानों को लाभार्थी बताया गया है।

जैसे ही लिस्ट जारी हुई विपक्ष ने हांथों हाँथ इसे मुद्दा बना लिया और सरकार पर सवालों की बौछार कर दी। जब मामला बिगड़ने लगा तो फ़ौरन ही सरकार की तरफ से सफाई पेश की गई। कहा गया, मुंबई शहर में करोड़ों लोग रहते हैं और इस लिस्ट में उन लोगों का ज़िक्र हो सकता है जिन लोगों ने मुंबई ज़िला बैंक से कृषक कर्ज़ लिया होगा। ये जो आंकड़े पेश किये गए हैं वो लोग हैं जिन्होंने क़र्ज़ लिया है और जिनकी जानकारी सरकारी फाइल में दर्ज है। अगर 813 लोग कर्ज़माफ़ी की शर्तों को पूरा नहीं करेंगे तो उन्हें कर्ज़माफ़ी नहीं दी जाएगी। ये लाभ सिर्फ उन किसानों को ही मिलेगा जिनका जीवन यापन केवल खेती पर निर्भर है।

महाराष्ट्र सरकार ने जो लिस्ट जारी की है उसके मुताबिक़ कर्ज माफी का लाभ सबसे ज्यादा बुलढ़ाणा जिले के 2 लाख 49 हजार 818 किसानों को मिला है। लिस्ट में दूसरा नंबर यवतमाल के 2,42,417, तीसरे पर मराठवाड़ा के बीड जिले के 2,08,480 किसान हैं जिनको क़र्ज़ माफ़ी का फायदा मिल सकता है।

लव जिहाद की शिकार हुई ये अभिनेत्री

Previous article

ख़ुफ़िया एजेंसियों ने महाराष्ट्र पुलिस को चेताया, गौ रक्षा के नाम पर प्रदेश में हिंसा का है प्लान

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.

Close Bitnami banner
Bitnami