Mumbai

मुंबई एयरपोर्ट ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 24 घंटे में कराई 980 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर

0

मुंबई एयरपोर्ट आधिकारिक तौर पर सबसे व्यस्त सिंगल रनवे एयरपोर्ट बन गया है. मुंबई एयरपोर्ट से 20 जनवरी को 980 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर कराई गईं. इसी के साथ उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. तकरीबन 1 मिनट में एक फ्लाइट ने उड़ान भरी या लैंडिंग की. 6 दिसंबर को ही इस एयरपोर्ट पर 974 फ्लाइट्स की डिपार्चर और लैंडिंग हुई थी. इसी के साथ मुंबई एयरपोर्ट यूके के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट में लैंडिंग और अराइवल की संख्या के करीब पहुंच गया है. गैटविक एयरपोर्ट अब भी दुनिया का सबसे कुशल सिंगल रनवे एयरपोर्ट माना जाता है.

गैटविक सिंगल रनवे में पीक समय में हर घंटे 55 एयर ट्रैफिक कंट्रोल करने की कैपेसिटी है जबकि मुंबई एयरपोर्ट में यह कैपेसिटी 52 की है. बता दें, लंदन में चार बड़े एयरपोर्ट हैं. जिनमें हीथ्रो एयरपोर्ट, स्टैंस्टेड एयरपोर्ट, ल्यूनटन एयरपोर्ट और गैटविक एयरपोर्ट है. हीथ्रो में दो और बाकी तीन में 1-1 रनवे हैं.

यानी लंदन में जाने वालों के लिए 5 रनवे हैं. एक रनवे के साथ-साथ मुंबई छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 1 छोटा रनवे भी है. लेकिन उसका स्ट्रकचर क्रिसक्रॉस है. ऐसे में एक समय पर एक ही रनवे का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Source NDTV

video: कोल्हापुर में बीच सड़क पर मुंबई के व्यापारी से दिन दहाड़े लूटपाट,कैमरे में कैद वारदात

Previous article

अभिनेता जीतेन्द्र पर यौन शोषण का आरोप, शिकायत दर्ज

Next article

Comments

Comments are closed.

Close Bitnami banner
Bitnami