Mumbai

तेजस एक्सप्रेस को आज दिखाई जाएगी हरी झंडी

0
Indian Railways's new train Tejas to be flagged off from Mumbai for Goa tomorrow, arrived in platform number 18 of CST on Sunday morning. Express photo by Nirmal Harindran, 21st May 2017, Mumbai.

तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को आज मुंबई से गोवा के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा. इस ट्रेन का इंतेज़्ज़र काफी लम्बे वक़्त से किया जा रहा था. 19 डिब्बों वाली यह ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवजी टर्मिनस से तीन बजकर पच्चीस मिनट पर गोवा के लिए रवाना होगी.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज मुंबई के सीएसटी स्टेशन से इसका शुभारंभ करेंगे.

तेजस एक्सप्रेस दोपहर 1.30 बजे तक गोवा के करमाली पहुंचेगी. इस ख़ास ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरे, एलईडी टीवी, चाय और कॉफी की वेंडिंग मशीनों के साथ ही धुआं और आग का पता लगाने वाली प्रणाली भी लगायी गई है. इसके इलावा ट्रेन में जीपीएस आधारित यात्री सूचना डिसप्ले प्रणाली भी होगी. साथ ही बैठने की व्यवस्था भी काफी बेहतर होगी और हर सीट के लिए एलईडी टीवी और कॉल बेल सुविधा भी लगाईं गई है.

tejas-TV

चुकी तेजस में तमाम है प्रोफ़ाइल सुविधाएं से लैस है यही वजह है की इस ट्रेन का किराया भी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए से कुछ ज्यादा होगा.

तेजस एक्सप्रेस में लगे डिब्बों का निर्माण कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में किया गया है. पूरी ट्रेन में डिब्बों के दरवाज़े आटोमेटिक होंगे. इस विशेष ट्रेन की घोषणा बजट में की गयी थी.

tejas-interior

Image result for tejas express

क्यों ख़ास है तेजस एक्सप्रेस ? 

तेजस एक्सप्रेस पूरी तरह से वातानुकूलित है और ये पूरी ट्रेन वातानुकूलित चेयरकार हैवातानुकूलित  तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में कुल 16 चेयरकार कोच हैं जिसमें 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के भी कोच हैं. इसके इलावा ट्रेन में दोनों ओर दो पावर कार होंगी. ट्रेन में ख़ास तरीके का मॉर्डन बस जैसे दरवाज़े लगे हैं जिसका कंट्रोल गार्ड के पास होगा. ये दरवाज़े तब ही खुलेंगे जब कोई स्टेशन आएगा. पूरी ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा और स्मोक डिटेक्शन सिस्टम से ले है. इसके साथ इसमें पर्स्नलाइज इंफोटेंमेंट सिस्टम और यूएसबी पोर्ट भी मौजूद है.

दूसरी सुविधाओं का भी ख़ास ख्याल रखा गया है . बाथरूम में ख़ास तरीके के सेंसर टैप लगाए गए हैं और पहली बार वैक्यूम कम बायो टॉयलेट लगाए गए हैं.

Tahir Beig

खाना चुराने की सज़ा मासूम बच्चों को नंगा कर घुमाया गया

Previous article

छेड़छाड़ के आरोपी प्रिंसिपल ने चौथी मंजिल से कूदकर दी जान

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.

Close Bitnami banner
Bitnami