National

पाकिस्तान को बड़ा झटका, कुलभूषण की फांसी पर इंटरनेशनल कोर्ट की रोक

0

कुलभूषण जाधव की फांसी के मामले में राहत की खबर है। इंटरनेशनल कोर्ट ने कुलभूषण की फांसी पर रोक लगा दी है

इसे भारत की बड़ी जीत माना जा सकता है। नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत यानी इंटरनेशनल कोर्ट फॉर जस्टिस में कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा की तामील पर रोक लगा दी है। पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा कुलभूषण को फांसी की सजा सुनाये जाने के बाद भारत ने इस फैसले के खिलाफ इस अदालत में 8 मई को अपील की थी। इस रोक के बाद अब तक पाकिस्तान की तरफ से कोई आधिकारिक बयाना नहीं आया है।

फैसले के बाद तरराष्ट्रीय न्याय अदालत यानी इंटरनेशनल कोर्ट फॉर जस्टिस की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत की ओर से कुलभूषण मामले में पाकिस्तान पर वियेना संधि के उल्लंघन का आरोप लगाया था। भारत की तरफ से कहा गया था की न तो कुलभूषण जाधव को अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया और ना ही उन्हें भारत के उच्चायोग अधिकारियों से उससे मिलने की इजाजत दी गई।

कहा जा रहा है कि इस रोक के बाद  इंटरनेशनल कोर्ट फॉर जस्टिस के अध्यक्ष रोनी अब्राहम ने पाकिस्तान को एक पत्र भी लिखा है। जिसमे रोनी अब्राहम ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार इस तरह कार्रवाई करे, जिससे इस मामले में जारी होने वाले अदालत के किसी आदेश का क्रियान्वयन संभव हो सके।

कुलभूषण मामले में भारत ने पाकिस्तान पर गंभीर आरोप लगाए हैं। अपनी अपील में भारत ने कहा है कि पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधों पर वियेना सम्मेलन के भीषण उल्लंघन किया है। साथ ये भी कहा गया है कि कुलभूषण को ईरान से अगवा किया गया था। वो कोई जासूस नहीं बल्कि भारतीय नौसेना से रिटायर्ड होने के बाद ईरान में बिजनेस के सिलसिले में गए हुए थे।

जबकि पाकिस्तान बार बार दावा कर रहा है कि उसके सुरक्षा बलों ने 3 मार्च, 2016 को बलुचिस्तान से जाधव को गिरफ्तार किया था।

Irfan Siddiqui

पैसों के खातिर माँ ने किया नाबालिग बेटी का सौदा

Previous article

इस सेक्स वर्कर ने मांगी थी प्रधानमत्री से मदद-खबर रंग लाई- बढे मदद के लिए कई हाँथ

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published.

Close Bitnami banner
Bitnami